World Chocolate Day 2024: विश्व चॉकलेट दिवस पर घर पर बनाएं फटाफट स्वादिष्ट एवं सेहत के लिए लाभकारी चॉकलेट केक! – INH24 |
छत्तीसगढ़

World Chocolate Day 2024: विश्व चॉकलेट दिवस पर घर पर बनाएं फटाफट स्वादिष्ट एवं सेहत के लिए लाभकारी चॉकलेट केक! – INH24


चॉकलेट सिर्फ बच्चों की ही नहीं, बल्कि युवाओं और वयोवृद्ध लोगों की भी पहली पसंद बन चुकी है. अब तो पर्वों पर भी मिठाई की जगह चॉकलेट के गिफ्ट पैक दिये जाने लगे हैं. चॉकलेट की इसी लोकप्रियता के कारण दुनियाभर में 7 जुलाई को विश्व चॉकलेट दिवस मनाया जाता है. इस अवसर को और भी यादगार बनाने के लिए आप अपने ईष्ट-मित्रों को होममेड चॉकलेट केक का स्वाद चखा सकते हैं. ये स्वादिष्ट होने के साथ-साथ सेहत के लिए भी लाभकारी होती है. यहां चॉकलेट बनाने की पांच रेसिपी बताई जा रही है.

स्ट्रॉबेरी चॉकलेट

विश्व चॉकलेट दिवस पर आपकी भी इच्छा होगी कि अपने इष्ट-मित्रों को कुछ ऐसा चॉकलेट खिलाएं, कि वह दिल खोलकर आपकी प्रशंसा करे. इसके लिए सबसे बेहतर होगा स्ट्रॉबेरी केक. एक बड़े से बाउल में ताजी दही, स्ट्रॉबेरी प्यूरी को अच्छी तरह से मिलाएं. ऊपर से पिघली हुई चॉकलेट डालें और मिश्रण को मिलाकर एकसार कर लें. इन मिश्रण को आइस क्यूब ट्रे अथवा छोटे-छोटे गिलास में डालकर फ्रिज में रख दें. परोसने से पूर्व इस पर स्ट्रॉबेरी के टुकड़े और चॉकलेट सॉस छिड़क लें. यह देखने में भी अच्छा लगेगा और खाने वाले तो आपका दीवाना होकर रह जायेगा. यह भी पढ़ें : Swami Vivekananda Death Anniversary 2024: रोसोगुल्ला के शौक ने नरेंद्र नाथ को बनाया स्वामी विवेकानंद! आइये जानें उनके जीवन के ऐसे 5 अनछुए पहलू!

चॉकलेट मूस

अगर आपके घर चॉकलेट प्रेमी मेहमान आने वाले हैं, और आप उन्हें चॉकलेट खिलाकर वाहवाही लूटना चाहते हैं, तो चॉकलेट मूस सबसे बेस्ट रहेगा. चॉकलेट मूस स्वादिष्ट होने के साथ-साथ झटपट बनकर तैयार भी हो जाता है. चॉकलेट मूस बनाने के लिए व्हिपिंग क्रीम और पिघली हुई चॉकलेट लें. आप अपनी पसंद के अनुरूप डार्क अथवा व्हाइट चॉकलेट का चुनाव कर सकते हैं. दूध एवं चॉकलेट को अच्छी तरह से मिलाकर एकसार कर लें. अब इसे चॉकलेट कप में सेट करके कुछ समय के लिए फ्रिज में रखें. सेट होने के बाद चॉकलेट कप निकालकर इस पर क्रीम सजाकर परोसें.

लावा केक

लावा केक जितना स्वादिष्ट होता है, इसे बनाना उतना ही आसान भी होता है. आप दस मिनट में लावा केक तैयार कर सकते हैं. इसे बनाने से पूर्व पिघला हुआ चॉकलेट, शक्कर एवं अंडे की व्यवस्था करके रखें. सर्वप्रथम शक्कर को पीस लें, अब अंड और शक्कर को फेंट लें. अच्छी तरह फेंटने के पश्चात ऊपर से पिघला हुआ चॉकलेट डालकर तीनों को एकसार कर लें. अब इस मिश्रण को सांचे में भरें. सांचे को करीब तीन मिनट तक ओवन में रखकर बेक करें. दस मिनट में आपका लावा केक बनकर तैयार हो जाएगा. आप इसे गरमा गरम या फ्रिज में ठंडा करके खाएं, स्वादिष्ट लगेगा.

डार्क चॉकलेट ब्राउनीस

अमूमन ब्राउनी मिल्क चॉकलेट से बनाई जाती है, लेकिन डार्क चॉकलेट कम कैलोरी युक्त एक तीखे स्वाद वाला चॉकलेट है. अगर सामान्य ब्राउनी ज्यादा मीठी लगती है, तो आप डार्क चॉकलेट ब्राउनी बना सकते हैं. इसके लिए ओवन को पहले थोड़ा गर्म कर लें. डबल बॉयलर में थोड़ा मक्खन और डार्क चॉकलेट को पिघला लें. अब अंडे में पिसी हुई चीनी मिलाकर अच्छी तरह से फेंटें. मिश्रण एकसार हो जाये तो बटर लगे बेकिंग ट्रे में मिश्रण डालें. आधे घंटे तक बेक करने के बाद ब्राउनी के छोटे-छोटे टुकड़े कर सर्व करें.





Source link

Related Articles

Back to top button