कौन बनाएगा सरकार, जोड़ तोड़ को राजनीति शुरू, राष्ट्रपति भवन में हुई तैयारी शुरू, जानें कैसा है इस बार का समीकरण – INH24 |
छत्तीसगढ़

कौन बनाएगा सरकार, जोड़ तोड़ को राजनीति शुरू, राष्ट्रपति भवन में हुई तैयारी शुरू, जानें कैसा है इस बार का समीकरण – INH24


देश में अब आम चुनाव के नतीजे साफ हो गए हैं। 542 सीटों में से भाजपा के नेतृत्व वाली NDA को 292 और कांग्रेस के नेतृत्व वाली I.N.D.I.A को 233 सीटें मिल रही हैं। इसमें अकेले भाजपा को 240 सीटें मिली हैं। यानी वह बहुमत (272) के आंकड़े से 32 सीट पीछे रह गई।

अब सरकार बनाने की तैयारियां शुरू हो गई हैं। NDA बुधवार को सरकार बनाने का दावा पेश कर सकती है। उसने अपने घटक दलों की बुधवार को बैठक बुलाई है। पीएम ने बिहार के सीएम नीतीश कुमार और टीडीपी नेता चंद्रबाबू नायडू को फोन कर बैठक के लिए बुलाया है।

उधर, राष्ट्रपति भवन में शपथ की तैयारियां शुरू हो गई हैं। आम लोगों के लिए 5 से 9 जून तक के लिए बंद कर दिया है। I.N.D.I.A गठबंधन की भी शाम को दिल्ली में बैठक बुलाई गई है। इलेक्शन कमीशन की वेबसाइट के मुताबिक भाजपा को 240, कांग्रेस को 99, सपा को 37, टीएमसी को 29, डीएमके को 22, टीडीपी को 16, जेडीयू को 12, शिवसेना यूटीबी को 9, एनसीपी शरद पवार को 7, राजद को 4 और लोक जनशक्ति पार्टी रामविलास को 5, शिवसेना शिंदे को 7 सीटों पर जीत मिल चुकी थी।

भाजपा सूत्रों के मुताबिक, चुनाव नतीजे आने के बाद पार्टी के शीर्ष नेताओं ने एनडीए के सभी सहयोगी दलों के नेताओं से लंबी चर्चा की है. सभी दल मोदी के नेतृत्व में सरकार गठन के लिए तैयार हैं.

बुधवार को होने वाली एनडीए की मीटिंग में इसका औपचारिक ऐलान किया जा सकता है. बैठक में शामिल होने के ल‍िए बिहार के मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार और टीडीपी नेता चंद्रबाबू नायडू दिल्‍ली पहुंच रहे हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी कार्यकर्ताओं को संबोध‍ित करते हुए इसके संकेत दिए. उन्‍होंने कहा क‍ि 1962 के बाद पहली बार कोई सरकार लगातार तीसरी बार लौटकर वापस आई है.



Source link

Related Articles

Back to top button