सफर हुवा महंगा, अब देना होगा ज्यादा टोल, आज से बढ़े टोल के दाम, जानिए किस वाहन के लिए कितना देना होगा टोल? – INH24 |
छत्तीसगढ़

सफर हुवा महंगा, अब देना होगा ज्यादा टोल, आज से बढ़े टोल के दाम, जानिए किस वाहन के लिए कितना देना होगा टोल? – INH24


देशवासियों के लिए 2 जून की सुबह बुरी खबर लेकर आई है। लोकसभा चुनाव 2024 के सभी 7 फेज की वोटिंग खत्म होते ही और एग्जिट पोल को आंकड़े आते ही लोगों को बड़ा झटका लगा है।आज रात 12 बजे से देश में सफर करना महंगा हो गया, यानी अब लोगों को टोल क्रॉस करने के लिए ज्यादा पैसे देने पड़ेंगे। पूरे देश में टोल रेट में कम से कम 5 और अधिकतम 25 प्रतिशत का इजाफा हुआ है।

भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) ने टोल टैक्स बढ़ाने के आदेश जारी कर दिए हैं। हेड ऑफिस से टोल रेट बढ़ाने की अनुमति भी मिल गई है। सड़क एवं परिवहन मंत्रालय ने भी NHAI के टोल रेट बढ़ाने के प्रस्ताव को मंजूर कर लिया है। हालांकि नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया की ओर से टोल रेट एक अप्रैल से बढ़ाए जाते थे, लकिन लोकसभा चुनाव 2024 के कारण इस साल एक अप्रैल से टोल के रेट नहीं बढ़ाए गए।

देखें कितने रुपये बढ़े टोल के दाम?

NHAI की ओर से जारी अधिसूचना के अनुसार, देशभर में टोल टैक्स में 5 फीसदी का इजाफा हुआ है। टोल बैरियर के 20 किलोमीटर के दायरे में रहने वाले लोगों के लिए मासिक पास बनवाने के रेट भी बढ़े हैं। टोल बैरियर के 20 किलोमीटर के दायरे में रहने वाले लोगों को प्रति माह फास्ट टैग के लिए अब 10 रुपये ज्यादा देने पड़ेंगे। मासिक फास्ट टैग अब 330 की बजाया 340 रुपये में बनेगा।

कहां सबसे ज्यादा और कहां सबसे कम बढ़ा रेट?

सबसे ज्यादा टोल रेट कानपुर-प्रयागराज हाईवे पर बढ़ा है। इस हाईवे पर कार से सफर करने पर सबसे ज्यादा 55 रुपये और सबसे कम 5 रुपये ज्यादा टोल देना होगा। फतेहपुर के बड़ौरी टोल बैरियर पर 55 रुपये ज्यादा देने होंगे। कटोघन टोल पर 40 रुपये एक्स्ट्रा लगेंगे। सबसे कम 5 रुपये ज्यादा टोल कानपुर हाईवे पर देहात के बाराजोरी, अनंतराम, चमारी (उकासा) में देना होगा। उन्नाव-रायबरेली हाईवे पर बने अकवाबाद टोल बैरियर पर भी 5 रुपये ज्यादा टोल देना होगा। इस हाईवे पर रेट ज्यादा बढ़े, क्योंकि पिछले 5 साल से इस हाईवे पर टोल रेट नहीं बढ़ाए जा रहे थे।

किस टोल बैरियर पर नहीं बढ़ रेट?

NHAI से मिली जानकारी के अनुसार, कानपुर-सागर हाईवे के अलियापुर महोबा के खन्ना टोल प्लाजा पर एक तरफ के टोल रेट नहीं बढ़ाए गए, लेकिन 24 घंटे में लौटने पर 5 रुपसे एक्स्ट्रा देने पड़ेंगे। GT रोड पर कानपुर के शिवराजपुर के निवादा टोल बैरियर पर एक साइट का टोल टैक्स नहीं बढ़ा, लेकिन वापसी में 5 रुपये ज्यादा देने होंगे। कन्नौज के बशीरपुर टोल प्लाजा पर भी एक साइट का टोल नहीं बढ़ा है, लेकिन लौटते समय 5 रुपये अतिरिक्त चुकाने होंगे।

किस वाहन के लिए कितना देना होगा टोल?

कार/जीप/हल्के वाहन- पुरानी दरें- 105, नई दरें- 110

हल्के कमर्शियल/लगेज वाहन/ मिनी बस- पुरानी दरें -170, नई दरें – 175

बस/ट्रक- पुरानी दरें -355, नई दरें- 365

थ्री एक्सल कमर्शियल व्हीकल- पुरानी दरें -385, नई दरें – 395

फोर से सिक्स एक्सल व्हीकल- पुरानी दरें -555, नई दरें – 570

7 एक्सल या ओवरसाइज व्हीकल- पुरानी दरें -680, नई दरें -695



Source link

Related Articles

Back to top button