CUET-UG: आंसर की पर ऑब्जेक्शन करने का आज आखिरी दिन |
#Social

CUET-UG: आंसर की पर ऑब्जेक्शन करने का आज आखिरी दिन



CUET-UG: लंबे इंतजार के बाद एनटीए ने 7 जुलाई को CUET-UG की प्रोविजनल आंसर की जारी की। इसके साथ ही एनटीए ने छात्रों के लिए ऑब्जेक्शन विंडो को भी ओपन किया है। छात्रों के लिए ऑब्जेक्शन विंडो आज 9 जुलाई तक ही खुली रहेगी। इसलिए अगर आप को यदि अपनी आपत्ति दर्ज करानी है, और अभी तक आप ने अपनी आपत्ति दर्ज नहीं करायी है, तो आप आज ही ऑब्जेक्शन विंडो पर जाकर अपनी आपत्ति दर्ज करा सकते हैं। इसके लिए आप को ऑफिशियल वेबसाइट exams.nta.ac.in पर जाना होगा।
छात्र को प्रत्येक प्रश्न के उत्तर पर आपत्ति दर्ज कराने के लिए 200 रुपये की फीस देनी होगी। ऑब्जेक्शन विंडो आज शाम 5 बजे बंद कर दी जाएगी।
एनटीए ने कहा है कि ‘छात्रों द्वारा दर्ज की गई चुनौतियों को विषय एक्सपर्ट के पैनल द्वारा चेक किया जाएगा। उनकी राय के आधार पर ही फाइनल आंसर की को तैयार किया जाएगा। इसके बाद रिजल्ट को फाइनल आंसर की के आधार पर ही घोषित किया जाएगा। किसी भी छात्र को यह नहीं बताया जाएगा कि उनकी चुनौती को स्वीकार किया गया है या नहीं।’
CUET-UG 2024: एनटीए जल्द ही फाइनल आंसर की तैयार करने के बाद अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर CUET-UG रिजल्ट प्रकाशित करेगा। एनटीए ने प्रोविजनल आंसर की के साथ छात्रों की आंसर शीट और प्रश्न पत्र भी जारी कर दिए हैं।
छात्र 200 रुपये प्रति प्रश्न की नॉन-रिफंडेबल फीस देकर ओएमआर मार्किंग के खिलाफ विरोध भी दर्ज करा सकते हैं।
छात्रों द्वारा CUET-UG परीक्षा को लेकर सवाल उठाए जाने के बाद एनटीए ने कहा है कि अगर 30 जून तक CUET-UG के खिलाफ दर्ज आरोप सही पाए जाते हैं तो उन छात्रों की परीक्षा 15 से 19 जुलाई के बीच सीबीटी (Computer Based Test) के जरिए दोबारा आयोजित की जाएगी।
छात्र आंसर की कैसे डाउनलोड करें- How to download student answer key
1. सबसे पहले छात्रों को एनटीए की आधिकारिक वेबसाइट exam.nta.ac.in पर जाना होगा।
2. इसके बाद आपको कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (CUET) पर क्लिक करना होगा।
3. अब आपके सामने प्रोविजनल आंसर की का डाउनलोड लिंक दिखाई देगा।
4. प्रोविजनल आंसर की के डाउनलोड लिंक पर क्लिक करने के बाद लॉगइन करें।
5. लॉग इन करने के लिए आपको अपना एप्लीकेशन नंबर और जन्मतिथि दर्ज करनी होगी।
6. अब आपके सामने आंसर की खुल जाएगी।
7. अब आप आंसर शीट और आंसर की चेक करके डाउनलोड कर सकते हैं। आंसर की चेक करने के बाद आप दिए गए स्टेप्स को फॉलो करके ऑब्जेक्शन विंडो पर जाकर उसे चैलेंज कर सकते हैं।
एनटीए ने छात्रों के लिए एक हेल्पलाइन नंबर जारी किया है, जिसके जरिए अगर किसी छात्र को कोई परेशानी आती है तो वह एनटीए को ईमेल या कॉल कर सकता है।
एनटीए हेल्पलाइन नंबर: 011 – 40759000 या 011 – 69227700
एनटीए ईमेल: [email protected]

Related Articles

Back to top button