आपके सोने का तरीका खोलता है आपके राज, जानिए किस पोजिशन में सोना है सही |
लाइफस्टाइल

आपके सोने का तरीका खोलता है आपके राज, जानिए किस पोजिशन में सोना है सही

कोई कैसे सोता है इससे भी उसके पर्सनालिटी के बारे में बहुत कुछ जाना जा सकता है. हर व्यक्ति के सोने का तरीका (Sleeping position) अलग अलग होता है. कोई सीधे पीठ के बल तो कोई पेट के बल सोना पसंद करता है. व्यक्ति की आदतों और पसंद में उसके पर्सनालिटी के राज छुपे होते हैं.

सीधे सोने वाले जहां सख्त मिजाज होते हैं वहीं कर्लिंग पोजीशन में सोने वाले सरल स्वभाव के होते हैं. आइए जानते हैं सोने के तरीके से लोगों की पर्सनालिटी की कौन सी खूबियां (Sleeping position and personality) पता चलती हैं।

यर्नर या सामने की तरफ हाथ फैलाकर सोना-
यह पोजिशन भी लॉग की ही तरह ही होती है लेकिन इसमें व्यक्ति के हाथ सामने की तरफ फैले होते हैं. स्टडीज के मुताबिक, जो लोग इस पोजिशन में सोते हैं, वे बहुत ही खुले विचारों वाले होते हैं. हालांकि कई बार ये संदेह से भरे और सनकी भी लग सकते हैं. जब बात कोई निर्म करने की हो तो ये कछुए की चाल से भी ज्यादा धीमी गति से आगे बढ़ते हैं. लेकिन अगर एक बार ये कुछ तय कर लेते हैं तो फिर उस पर कायम रहते हैं।

हाथ-पैर फैलाकर सोना
इस पोजिशन में आप पीठ के बल लेटते हैं और पैर फैलाकर सोते हैं. आपके हाथ आपके सिर की तरफ होते हैं. इस मुद्रा में सोने वाले लोग बहुत ही वफादार किस्म के होते हैं और उनकी लाइफ में दोस्ती की सबसे ज्यादा अहमियत होती है. ये दूसरों की समस्याओं को ध्यान से सुनना पसंद करते हैं और उसका समाधान निकालने में मदद भी करते हैं. इस पोजिशन को देखकर लगता भी है कि जैसे वे किसी को गले लगाने के लिए आगे बढ़ रहे हैं।

दोनों हाथ अपने सिर के पीछे तकिए की तरह लगा कर सोना-

अपने दोनों हाथ अपने सिर के पीछे तकिए की तरह लगा कर सोने वाले लोग हर चीज को लेकर बहुत निश्चिंत औऱ बेफिक्र रहते हैं. सामान्यतः ऐसा इंसान जीवन में किसी का बुरा नहीं सोचता और उसकी कोशिश दूसरों के हित की ही होती है. ये प्रैक्टिकल होने के बजाए भावुक ज्यादा होते हैं.

लॉग पोजीशन में सोना

लॉग पोजीशन यानी करवट से सीधे सोने वाले लोग भरोसे के काबिल हाते हैं. इस पोजीशन में सोने वालों में लीडरशिप का गुण होता है. ऐसे लोग की भी काम में अच्छे नेतृत्वकर्ता बनते हैं. ये अपने जीवन में हर काम के लीडर की तरह आगे बढ़ना पसंद करते हैं.

सीधे सोने वाले

सीधे पीठ के बल सोने वाले लोग सख्त मिजाज होते हैं. ऐसे लोग गंभीर स्वभाव और कम बोलने वाले होते हैं. ये लोग जीवन के पर पक्ष को लेकर बहुत सर्तक रहते हैं. इन्हें अपने आसपास के लोगों से भी अनुशासन की उम्मीद रहती है. ये अपने जीवन में हमेशा अनुशासन में रहना पसंद करते हैं.

कर्लिंग पोजीशन में सोना

कर्लिंग पोजीशन यानी पैरों को मोड़ कर पेट से सटाकर सोने वाले लोगों में असुरक्षा की भावना होती है. वे अपने जीवन में सिक्यारिटी की तलाश में रहते हैं. ऐसे लोग भोले भाले और सीधे सरल स्वाभाव के होते हैं. इनके साथ रहना बहुत आसान होता है. ये अपने जीवन में बहुत सरल होते हैं।

पेट के बल सोना

पेट के बल सोने वाले लोग मिलनसार स्वभाव के होते हैं. ऐसे लोगों को दूसरे की बुराई करना और सुनना पसंद नहीं होता है. वे लोगों से घुल मिलकर रहना पसंद करते हैं. इन्हें लोगों से मेलजोल पसंद होता है. ये जीवन की हर खुशी को लोगों के साथ मिलकर मनाना पसंद करते हैं।

Related Articles

Back to top button