T20 IND VS PAK - पाकिस्तान को 6 रनों से हराकर पॉइंट्स टेबल में टॉप पर पहुंचा भारत , देखें पॉइंट टेबल |
Breaking NewsCGTOP36खेल जगत

T20 IND VS PAK – पाकिस्तान को 6 रनों से हराकर पॉइंट्स टेबल में टॉप पर पहुंचा भारत , देखें पॉइंट टेबल

भारतीय राष्ट्रीय क्रिकेट टीम (Indian National Cricket Team) और पाकिस्तान राष्ट्रीय क्रिकेट टीम (Pakistan National Cricket Team) के बीच आज 2024 आईसीसी पुरुष टी20 विश्व कप (2024 ICC Men’s T20 World Cup) का 19वां मुकाबला खेला गया. दोनों टीमों के बीच यह मुकाबला न्यूयॉर्क (New York) के नासाउ क्रिकेट स्टेडियम (Nassau County International Cricket Stadium) में खेला गया. इस मुकाबले में टीम इंडिया ने पाकिस्तान को रन से हरा दिया हैं. आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप के इतिहास में छठवीं बार टीम इंडिया ने पाकिस्तान को हराया हैं.

इससे पहले पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया. टॉस गवांने के बाद पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारत की पूरी टीम 19 ओवर में महज 119 रन बनाकर सिमट गई. टीम इंडिया की तरफ से ऋषभ पंत ने सबसे ज्यादा 42 रनों की धमाकेदार पारी खेली.

पाकिस्तान की ओर से नसीम शाह और हारिस रऊफ ने सबसे ज्यादा तीन-तीन विकेट झटके. लक्ष्य का पीछा करने उतरी पाकिस्तान की टीम ने 20 ओवर में सात विकेट खोकर महज 113 रन ही बना सकीं. पाकिस्तान की तरफ से सलामी बल्लेबाज मोहम्मद रिजवान ने सबसे ज्यादा 31 रनों की पारी खेली. टीम इंडिया की ओर से जसप्रीत बुमराह ने सबसे ज्यादा तीन विकेट चटकाए.

Point Table

01 जून से ICC मेंस T20 विश्व कप 2024 क्रिकेट टूर्नामेंट का नौवां संस्करण शुरू हो चूका है. जो भारतीय समयनुसार (IST) 02 जून से हो चूका है. टी20 विश्व कप 2024 की संयुक्त मेजबानी वेस्टइंडीज और संयुक्त राज्य अमेरिका (USA) कर रही है. वेस्टइंडीज जहां दूसरी बार टी20 विश्व कप की मेजबानी करेगा।

वहीं अमेरिका पहली बार इस टूर्नामेंट की मेजबानी करेगा. ICC T20 विश्व कप 2024 में कुल 20 टीमें हिस्सा लेंगी. T20 विश्व कप 2024 प्रारूप के अनुसार, टीमों को पांच-पांच टीमों के चार समूहों में विभाजित किया गया है. पहले राउंड के बाद आठ टीमें सुपर 8 राउंड में जाएंगी, जिसका मतलब है कि प्रत्येक समूह से शीर्ष दो टीमें सुपर 8 राउंड में टीमों को दो समूहों में बांटा जाएगा. इसके बाद, इन समूहों से शीर्ष दो टीमें सेमीफाइनल में पहुंचेंगी.

Read Also – कोंडागांव – मेले से लौट रही युवती से सामूहिक दुष्कर्म, रात में नाटक देख कर घर लौट रही थी युवती

भारत और पाकिस्तान को आयरलैंड, कनाडा और अमेरिका के साथ ग्रुप ए में रखा गया है. ग्रुप बी में इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया, नामीबिया, स्कॉटलैंड और ओमान को रखा गया है. ग्रुप सी में न्यूजीलैंड, वेस्टइंडीज, अफगानिस्तान, पापुआ न्यू गिनी और युगांडा को रखा गया है.ग्रुप डी में दक्षिण अफ्रीका, श्रीलंका, बांग्लादेश, नीदरलैंड और नेपाल शामिल हैं. मैच वेस्टइंडीज और अमेरिका के नौ स्टेडियमों में खेले जाएंगे.

गौरतलब है कि जीत के लिए एक टीम को दो अंक मिलेंगे. यदि कोई मैच रद्द हो जाता है और कोई परिणाम संभव नहीं है, तो टीमें एक-एक अंक शेयर की जाएगी. यदि कोई मैच बराबरी पर समाप्त होता है, तो सुपर ओवर जीतने वाली टीम को दो अंक दिए जाएँगे. यदि टीमें समान अंक प्राप्त करती हैं, तो नेट रन रेट का उपयोग टाईब्रेकर के रूप में किया जाएगा.

Related Articles

Back to top button