खेल जगत

रियल मैड्रिड ने लिवरपूल को 1-0 से हराकर रिकॉर्ड 14वीं बार UEFA Champions League FINAL जीता

UEFA Champions League FINAL – यूईएफए चैंपियंस लीग के फाइनल में स्पेन के क्लब रियल मैड्रिड ने लिवरपूल को 1-0 से हरा दिया। शनिवार देर रात फ्रांस की राजधानी पेरिस में खेले गए मुकाबले में रियल के विनिसियस जूनियर ने मैच में इकलौता गोल किया। रियल की टीम 14वीं बार चैंपियन बनी है। वहीं, लिवरपूल को चौथी बार फाइनल में हार का सामना करना पड़ा है। उसे रियल ने पिछली बार 2018 में भी हराया था। रियल की टीम 1981 के बाद से एक बार भी फाइनल नहीं हारी है। इस दौरान उसने आठ बार खिताब अपने नाम किया।

विनिसियस ने भले ही गोल कर रियल को जीत दिलाई हो, लेकिन मैच के असली हीरो टीम के गोलकीपर थिबो कोर्त्वा रहे। उन्होंने नौ गोल बचाए। चैंपियंस लीग के फाइनल में पहली बार किसी गोलकीपर ने इतने गोल बचाए हैं। कोर्त्वा ने पेरिस सेंट जर्मेन के खिलाफ प्री-क्वार्टरफाइनल में आठ और मैनचेस्टर सिटी के खिलाफ सेमीफाइनल में आठ गोल बचाए थे। उनके प्रदर्शन को देखकर रियल के मैनेजर कार्लो एंजोलोटी भी हैरान रह गए। उन्होंने मैच के बाद कहा, ”कोर्त्वा ने जो किया उस पर मुझे विश्वास नहीं हो रहा।” रियल ने इससे पहले स्पेन में ला लिगा का खिताब अपने नाम किया था। दूसरी ओर, इंग्लैंड में प्रीमियर लीग जीतने से चूकने वाली लिवरपूल की टीम चैंपियंस लीग में भी चैंपियन नहीं बन पाई।

नॉकआउट में रियल मैड्रिड ने बड़ी टीमों को हराया। अपेक्षाकृत कमजोर माने जाने वाली रियल के खिलाड़ियों ने इस सीजन में चमत्कार कर दिया। उसने प्री-क्वार्टरफाइनल में लियोनल मेसी, नेमार जूनियर और किलियन एम्बाप्पे से सजी टीम पेरिस सेंट जर्मेन को हराया। उसके बाद क्वार्टरफाइनल में डिफेंडिंग चैंपियन चेल्सी को बाहर किया। सेमीफाइनल में खिताब की प्रबल दावेदार मैनचेस्टर सिटी को शिकस्त दी। फिर फाइनल में 2019 की चैंपियन लिवरपूल को शिकस्त दी

Source by ANI_HindiNews

लेटेस्ट ब्रेकिंग न्यूज, वायरल ट्रेंड और सोशल मीडिया की दुनिया से जुड़ी सभी खबरें. आपको ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर वायरल होने वाले हर कंटेंट की सीधी जानकारी उपलब्ध करायी जाएगी. ऊपर दिखाया गया पोस्ट अनएडिटेड कंटेंट है, जिसे सीधे सोशल मीडिया यूजर्स के अकाउंट से लिया गया है. Cgtop36 स्टाफ द्वारा इसमें कोई बदलाव या एडिट नहीं किया गया है. सोशल मीडिया पोस्ट Cgtop36 के विचारों और भावनाओं का प्रतिनिधित्व नहीं करता है, हम इस पोस्ट में मौजूद किसी भी कंटेंट के लिए कोई जिम्मेदारी या दायित्व स्वीकार नहीं करते हैं.

Join us on Telegram for more.
Fast news at fingertips. Everytime, all the time.
प्रदेशभर की हर बड़ी खबरों से अपडेट रहने CGTOP36 के ग्रुप से जुड़िएं...
ग्रुप से जुड़ने नीचे क्लिक करें

Related Articles

Back to top button