खेल जगत

भारत और पाकिस्तान के सेमीफाइनल के बीच है इंग्लैंड, ऐसा है समीकरण

भारतीय टीम का आईसीसी क्रिकेट विश्व कप में अजेय अभियान जारी है. उसने सेमीफाइनल में अपनी जगह लगभग पक्की कर ली है. अब तो बात यह हो रही है कि विराट कोहली की इस टीम का सेमीफाइनल में किससे मुकाबला होगा।

मौजूदा हालात में जो समीकरण बन रहे हैं, उसके मुताबिक भारत (Team India) लीग मैचों के बाद प्वाइंट टेबल की चोटी पर रह सकता है. अगर ऐसा होता है तो उसका सेमीफाइनल में पाकिस्तान (Pakistan) से मुकाबला हो सकता है. तो क्या यह ‘ड्रीम सेमीफाइनल’ होगा या इसकी राह में कोई रोड़ा है?

ड्रीम सेमीफाइनल की संभावना जानने से पहले हमें विश्व कप के प्वाइंट टेबल पर नजर डालनी होगी. फिलहाल ऑस्ट्रेलिया (12) पहले, भारत (11) दूसरे, न्यूजीलैंड (11) तीसरे और इंग्लैंड (8) चौथे नंबर पर है. बांग्लादेश और पाकिस्तान के सात-सात अंक हैं. लेकिन बांग्लादेश बेहतर रनरेट की वजह से पांचवें नंबर पर है. इन टीमों के साथ ही श्रीलंका (6) भी सेमीफाइनल की रेस में हैं।

वेस्टइंडीज, दक्षिण अफ्रीका और अफगानिस्तान सेमीफाइनल की रेस से बाहर हो चुके हैं.अब बात विश्व कप के सेमीफाइनल की. टूर्नामेंट के ड्रॉ के मुताबिक प्वाइंट टेबल में पहले और चौथे नंबर की टीमों के बीच सेमीफाइनल मुकाबला होगा. दूसरे सेमीफाइनल में प्वाइंट टेबल की दूसरे और तीसरे नंबर की टीमें भिड़ेंगी. नंबर-1 की रेस में भारत सबसे आगे है. वह टूर्नामेंट में अजेय भी है.

भारत के 3 मैच बाकी

भारत के अब टूर्नामेंट में तीन मैच बाकी हैं. अब उसे इंग्लैंड, बांग्लादेश और श्रीलंका से खेलना है. भारत की मौजूदा फॉर्म को देखते हुए बांग्लादेश और श्रीलंका से जीतने में उसे शायद ही कोई मुश्किल हो. लेकिन इंग्लैंड मजबूत और खतरनाक टीम है. जब वह भारत के खिलाफ मैदान पर उतरेगी, तो वह उसका करो या मरो का भी मुकाबला हो. अगर वह भारत को हराता है तो समीकरण दो तरह से बदलेगा.हालांकि, इससे भारत पर ज्यादा असर नहीं होगा. लेकिन इंग्लैंड की जीत प्वाइंट टेबल का समीकरण बदल देगी.

भारत अगर इंग्लैंड से हार जाता है तो…

इंग्लैंड अगर भारत से जीता तो उसके 10 अंक हो जाएंगे. यानी, वह सेमीफाइनल की रेस में दमदारी से लौट आएगा. भारत के बाद उसका मैच ऑस्ट्रेलिया से होगा. अगर वह ऑस्ट्रेलिया से जीता तो 12 अंक के साथ सेमीफाइनल में पहुंच जाएगा. अगर वह हारा तो सेमीफाइनल की रेस से लगभग बाहर हो जाएगा.

पाकिस्तान का समीकरण

पाकिस्तान 7 मैचों में 7 अंक लेकर छठे स्थान पर है. अब उसके दो मैच बाकी हैं. उसे अब अफगानिस्तान और बांग्लादेश से खेलना है. उसकी फॉर्म और पुराने रिकॉर्ड के आधार पर हम यह मान सकते हैं कि वह दोनों मैच जीत सकता है. अगर वह दोनों मैच जीता तो उसके 11 अंक हो जाएंगे और सेमीफाइनल की रेस में अपनी मौजूदगी दर्ज कराएगा. हालांकि, 11 अंक होने पर सेमीफाइनल की रेस में उसकी टक्कर न्यूजीलैंड से भी हो सकती है.

न्यूजीलैंड की राह मुश्किल

न्यूजीलैंड 7 मैचों में 11अंक लेकर तीसरे स्थान पर है. अब उसके दो मैच बाकी हैं. उसे अब ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड से खेलना है. ये दोनों मैच बड़े माने जा रहे हैं और इनमें किसी टीम को जीत का दावेदार मानना जल्दबाजी होगी. अगर वह एक मैच जीता तो सेमीफाइनल में जगह पक्की।

संभव है कि न्यूजीलैंड दोनों मैच जीत ले. यह भी संभव है कि वह दोनों मैच हार जाए. अगर वह दोनों मैच हारा और पाकिस्तान दोनों मैच जीता तो दोनों के एक बराबर 11 अंक होंगे. ऐसे में सेमीफाइनल का फैसला रनरेट से होगा.बहरहाल, अभी पाकिस्तान के समीकरण के लिहाज से न्यूजीलैंड से ज्यादा अहम टीम इंग्लैंड है. पाकिस्तान की टीम दुआ कर रही होगी कि इंग्लैंड की टीम कम से कम एक मैच हार जाए. अगर ऐसा हुआ तो पाकिस्तान का सेमीफाइनल का रास्ता आसान हो जाएगा.

|

Related Articles

Back to top button