छत्तीसगढ़ पुलिस में 5967 कांस्टेबल (जीडी/ट्रेड/ड्राइवर) की निकली भर्ती, 10वीं पास होना जरूरी |
Breaking NewsCGTOP36Youth Cornerछत्तीसगढ़राज्य

छत्तीसगढ़ पुलिस में 5967 कांस्टेबल (जीडी/ट्रेड/ड्राइवर) की निकली भर्ती, 10वीं पास होना जरूरी

छत्तीसगढ़ पुलिस में 5967 कांस्टेबल (जीडी/ट्रेड/ड्राइवर) की भर्ती निकली है. जिसके लिए आवेदन की अंतिम तिथि बढ़ाकर 6 मार्च कर दी गई है. छत्तीसगढ़ पुलिस में कांस्टेबल पद पर भर्ती होने के लिए 10वीं पास होना चाहिए.

हालांकि एसटी के लिए योग्यता आठवीं पास और नक्सल प्रभावित परिवारों के लिए पांचवीं पास है. इसके लिए आवेदन छत्तीसगढ़ पुलिस की वेबसाइट phq.cgstate.gov.in पर जाकर करना है. नोटिफिकेशन के अनुसार पुलिस कांस्टेबल पद पर भर्ती पांच राउंड के सेलेक्शन प्रोसेस के बाद होगी. जिसमें लिखित परीक्षा, फिजिकल टेस्ट, मेडिकल टेस्ट और डॉक्यूमेंट वेरीफिकेशन शामिल है.

छत्तीसगढ़ पुलिस में कांस्टेबल भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया एक जनवरी 2024 को शुरू हुई थी. इसके लिए आवेदन की अंतिम तिथि 15 फरवरी निर्धारित की गई थी. लेकिन अब आवेदन करने का लिंक 6 मार्च को रात 11: 59 बजे तक एक्टिव रहेगा.

छत्तीसगढ़ पुलिस में निकली कांस्टेबल भर्ती के लिए उम्र सीमा जनरल और EWS कैटेगरी के उम्मीदवारों के लिए 18 – 38 साल है. जबकि एससी और एसटी कैटेगरी के उम्मीदवारों के लिए 18 – 33 साल है.

आवेदन शुल्क

छत्तीसगढ़ पुलिस में निकली कांस्टेबल भर्ती के लिए आवेदन शुल्क सामान्य/ओबीसी श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए 200 रुपये हैं. जबकि एससी/एसटी उम्मीदवारों को 125 रुपये चुकाने होंगे.

चयन प्रक्रिया

छत्तीसगढ़ पुलिस में कांस्टेबल बनने के लिए शारीरिक दक्षता परीक्षा पास करनी होगी. इसमें 100 मीटर की दौड़, लंबी कूद, ऊंची कूद, गोला फेंक शामिल है. यह परीक्षा 100 नंबर की होगी. लिखित परीक्षा भी 100 नंबर की होगी. इसमें सामान्य ज्ञान, बुद्धि क्षमता, विश्लेषण क्षमता और अंकगणित से संबंधित प्रश्न पूछे जाएंगे. कांस्टेबल (ड्राइवर) और कांस्टेबल (ट्रेड) के लिए पुरुष उम्मीदवारों को 1500 मीटर व महिलाओं को 800 मीटर मीटर दौड़ना होगा. यहां भी लिखित परीक्षा 100 नंबर की और 25 नंबर का ट्रेड टेस्ट होगा.

Related Articles

Back to top button