रायपुर – कलेक्टर डॉ गौरव सिंह ने सुनी आम नागरिकों की समस्याएं |
#SocialCGTOP36

रायपुर – कलेक्टर डॉ गौरव सिंह ने सुनी आम नागरिकों की समस्याएं

Raipur. रायपुर। जिले के ग्राम खोरसी, भैंसा निवासी रतन यादव के लिए आज का दिन विशेष था। उनकी करीब 9 माह पुरानी समस्या का समाधान कलेक्टर जनदर्शन में कुछ क्षणों में ही हो गया। इतने तेज समाधान से श्री यादव बहुत प्रसन्न हैं। उन्होंने अपनी खुशी जाहिर कर जिला प्रशासन को इसके धन्यवाद दिया। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री विष्णु देव साय के नेतृत्व में छत्तीसगढ़ सुशासन की राह पर बढ़ चला है।
यादव ने कलेक्टर जनदर्शन में आज डॉ गौरव सिंह को अपनी समस्या बताई। उन्होंने बताया कि उनके पिता स्व. भुवन लाल यादव की आकस्मिक मृत्यु विगत वर्ष अक्टूबर माह में हो गई थी। उनकी मृत्यु उपरांत उन्होंने मुख्यमंत्री निर्माण श्रमिक मृत्यु एवं दिव्यांग सहायता योजना के अन्तर्गत मिलने वाली सहायता राशि के लिए श्रम विभाग में आवेदन प्रस्तुत किया लेकिन आवेदन देने के बाद अब तक सहायता राशि प्राप्त नहीं हो पाई है। कलेक्टर डॉ. गौरव कुमार सिंह ने उनकी बातों को गंभीरतापूर्वक सुना और आवेदन पर संज्ञान लेते हुए जिला श्रम अधिकारी से मामले की पूरी जानकारी ली और

निराकरण करने आदेशित किया।

कलेक्टर डॉ. सिंह के निर्देशन पर रतन यादव को तुरंत ही सहायता राशि का ऑनलाइन आर.टी.जी.एस. भुगतान किया गया एवं श्री यादव को 1 लाख रुपये राशि का प्रतीकात्मक चेक दिया गया। श्री रतन यादव ने त्वरित समाधान से प्रसन्न होकर कलेक्टर डॉ. गौरव कुमार सिंह को धन्यवाद दिया। जनदर्शन में आवेदक तिल्दा विकासखण्ड के ग्राम पंचायत गनियारी से श्याम लाल साहू ने ग्राम पंचायत गनियारी में हो रहे अवैध मुरूम उत्खनन पर रोक लगाने के लिए आवेदन देकर कहा कि इससे ग्राम पंचायत एवं शासन को राजस्व की हानि हो रही है। साथ ही भूमि को भी क्षति पहुंच रही है। इसे तत्काल रोका जाए। इस पर कलेक्टर डॉ. सिंह ने सम्बंधित अनुविभागीय अधिकारी(राजस्व) को उत्खनन रोकने आवश्यक कार्यवाही करने निर्देश दिया। इसी प्रकार ग्राम पंचायत खोला तहसील क्षेत्र गोबरा से आये केवलचंद मन्नाडे ने अपनी आर्थिक स्थिति कमजोर होने के कारण आर्थिक सहायता के लिए आवेदन प्रस्तुत किया। सिमरन सिटी मठपुरैना निवासी अन्नपूर्णा ठाकुर ने अपने पुत्र ओजस्वी कुमार ठाकुर का स्वामी आत्मानन्द स्कूल के कक्षा आठवीं में प्रवेश के लिए आवेदन दिया। रेडक्रास सभाकक्ष में हुए इस जनदर्शन में 63 आवेदन प्राप्त हुए।
कलेक्टर पहुंचे स्वयं आवेदकों के पास, सुनी समस्या
जनदर्शन के दौरान भारी संख्या में पहुंचे आवेदकों को देखकर कलेक्टर डॉ सिंह स्वयं बाहर आए और सभी से बारी-बारी मिलकर उनकी समस्याएँ सुनी एवं उनके आवेदन लिए। आवेदन पर त्वरित समाधान का प्रयास किया गया एवं संबंधित विभागों को अग्रेषित किया गया। आवेदकों में शिक्षक व्यवस्था, नया बोरवेल , राजस्व संबंधी समस्याएँ, अतिक्रमण, पहुँच मार्ग निर्माण, वृद्धावस्था पेंशन प्रारंभ करने तथा रोजगार चाहने आदि अनेक आवेदन प्राप्त हुए। सभी आवेदनों को गंभीरता से सुनकर उनके समाधान के लिए कार्रवाई की गई। इस अवसर पर डीएफओ श्री लोकनाथ पटेल, नगर निगम आयुक्त श्री अबिनाश मिश्रा, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री विश्वदीप सभी एडीएम, एसडीएम उपस्थित थे।

Related Articles

Back to top button