New COVID Variant: सिंगापुर से भारत पहुंचा कोरोना का नया वेरिएंट FLiRT, क्या डरने की है जरूरत? – INH24 |
छत्तीसगढ़

New COVID Variant: सिंगापुर से भारत पहुंचा कोरोना का नया वेरिएंट FLiRT, क्या डरने की है जरूरत? – INH24


नई दिल्ली: सिंगापुर में कहर बरपाने वाला कोविड का नया वेरिएंट केपी.2 और केपी.1 की भारत में भी पैर पसार चुके हैं. KP.1 और KP.2 वेरिएंट जिस ग्रुप से जुड़े हैं, उसे FLiRT नाम भी दिया गया है. आधिकारिक जानकारी के अनुसार, भारत में कोविड-19 के नए वैरिएंट KP.2 के 290 मामले और केपी.1 के 34 मामलों की पुष्टि की गई है. हालांकि, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय से जुड़े एक सूत्र ने कहा है कि यह सब JN1 के सब वैरिएंट हैं. यह लोगों के लिए बेहद घातक नहीं है. इसलिए घबराने या चिंता करने का कोई कारण नहीं है.

मरीजों में नहीं दिख रहे गंभीर लक्षण

स्वास्थ्य मंत्रालय से जुड़े सूत्रों के अनुसार, केपी1 और केपी2 भी कोरोना के जेएन1 वैरिएंट के उप-वैरिएंट हैं. हालांकि इस वैरिएंट से संक्रमित मरीजों में अभी बीमारी के गंभीर लक्षण नहीं दिखे हैं और अस्पताल में भर्ती होने वाले मरीजों की संख्या भी कम है. ऐसे में घबराने वाली बात नहीं है. रिपोर्ट में बताया गया है कि कोविड के नए वेरिएंट से अस्पताल में भर्ती होने और गंभीर मामलों में कोई वृद्धि नहीं हुई है.

स्वास्थ्य मंत्रालय के सूत्रों ने बताया कि इन वैरिएंट में म्युटेशन की प्रक्रिया होती रहेगी और यह कोरोना वायरस की प्रकृति भी है. इससे घबराने की जरूरत नहीं है लेकिन सभी को अपने स्तर पर सतर्क रहने की जरूरत है.

भारत में कितने केस?

भारत में केपी.2 वेरिएंट के कुल 290 मामलों की पुष्टि की गई है. केपी.2 के सबसे अधिक 148 मामले महाराष्ट्र में मिले हैं. इसके अलावा पश्चिम बंगाल में 36, गुजरात में 23, राजस्थान में 21, ओडिशा में 17, उत्तराखंड में 16, गोवा में 12, उत्तर प्रदेश में 8, हरियाणा में 3, कर्नाटक में 4, मध्य प्रदेश में एक और दिल्ली में एक मामलों की पुष्टि की गई है.

भारत में इस नए वेरिएंट केपी.1 के कुल 34 मामले अभी तक मिले हैं, जिनमें सबसे अधिक 23 मामलों की पुष्टि सिर्फ पश्चिम बंगाल में ही की गई है. वहीं केपी.1 चार मामले महाराष्ट्र, के दो मामले गुजरात, दो मामले राजस्थान और एक मामले की पहचान उत्तराखंड और एक केस गोवा में मिला है.



Source link

Related Articles

Back to top button