देश विदेश

गूगल प्ले स्टोर ने 29 ऐप्स को हटाया गया, यह थी वजह

गूगल प्ले स्टोर से 29 ऐसे ऐप्स को हटा दिया गया हैं जिनमें वायरस मौजूद थे, बता दें कि इन्हें एक करोड़ से अधिक बार डाउनलोड किया जा चुका है। क्विकहील सिक्योरिटी लैब्स ने गुरुवार को एक रिपोर्ट में इने जुड़े डीटेल्स शेयर किए जिसके बाद इनको गूगल प्ले ने हटा दिया है।

वायरस वाले ऐसे ऐप्स में शामिल ‘Miltiapp multiple accounts simultaneously’ नाम के ऐप को 50 लाख से ज्यादा बार डाउनलोड किया जा चुका है। मिली जानकारी के मुताबिक 29 में से 24 ऐप्स HideAd कैटेगरी के हैं, जो पहली बार ओपन किए जाने के बाद आइकन छिपा लेते हैं और होम स्क्रीन पर शॉर्टकट ऐड कर देते हैं।

क्विकहील सिक्योरिटी लैब्स के मुताबिक, ऐसा करने के पीछे इन ऐप्स का मकसद ये होता है कि यूजर ऐप को आसानी से अनइंस्टॉल ना कर सकें और आइकन ड्रैग करके ऐप अनइंस्टॉल करने का ऑप्शन यूजर को नहीं मिलता है।

कहा जा रहा है कि इन ऐप्स के बारे में जांच के बाद पता चला कि इन्हें 10 लाख से ज्यादा बार डाउनलोड किया जा चुका है। Adware ऐप्स व्यू मैग्निफाई करने जैसे फंक्शंस देने का दावा जरूर करते हैं लेकिन सच्चाई ये है कि ऐप यूजर्स के स्मार्टफोन में ज्यादा विज्ञापन दिखाते हैं। इनकी वजह से डिवाइस की बैटरी पर भी असर पड़ता है और डेटा के साथ-साथ डिवाइस की परफॉर्मेंस भी प्रभावित होती है।

Join us on Telegram for more.
Fast news at fingertips. Everytime, all the time.
प्रदेशभर की हर बड़ी खबरों से अपडेट रहने CGTOP36 के ग्रुप से जुड़िएं...
ग्रुप से जुड़ने नीचे क्लिक करें

Related Articles

Back to top button