देश विदेशविशेष

घर बैठे ऐसे बुक करें ट्रेन का जनरल टिकट

रेलवे यात्रियों को बेहतर सुविधा देनें के लिए लगातार कई कदम उठा रहा है. अब आप घर बैठे जनरल टिकट बुक कर सकते हैं. इस सुविधा को लेकर रेलवे ने पिछले साल UTS ऐप की शुरुआत की है. इस ऐप के जरिये यात्री उपनगरीय और गैर उपनगरीय स्टेशनों के लिए अनारक्षित टिकट और प्लेटफॉर्म टिकट आसानी से बुक कर सकते हैं वो भी बिना लंबी लाइन में लगे. आइए जानें इसके बारे में…

बुक करें टिकट

इसके लिए सबसे पहले आपको मोबाइल में UTS ऐप डाउनलोड करना होगा. इसके बाद अपना नाम, मोबाइल नंबर, आई-डी कार्ड नंबर की जानकारी भरें और रजिस्टर करें. रजिस्टर करने पर एक ओटीपी आपके मोबाइल नंबर में आएगा. अब आपका साइन अप हो सकेगा. इसके बाद आईडी और पासवर्ड आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आएगा. जिसके जरिए UTS लॉग इन होगा.

R-Wallet को करना होगा रिचार्ज

R-Wallet को आप पेटीएम, ऑनलाइन बैंकिंग या क्रेडिट/डेबिट कार्ड के जरिए रीचार्ज कर सकते हैं. इसे आप न्यूनतम 100 रुपये से रिचार्ज कर सकते हैं. रिचार्ज की अधिकतम राशि 10,000 रुपये है. अगर आप 10 हजार का रीचार्ज करते हैं तो 500 का कैशबैक भी उपलब्ध है.

रखें इन बातों का ख्याल

अनारक्षित टिकट, सीजन टिकट, प्लेटफार्म टिकट भी बुक कर सकते हैं.यात्रा टिकट स्टेशन के पांच किमी की परिधि और प्लेटफार्म टिकट दो किमी की दूरी पर बन सकेंगे. स्टेशन परिसर में घुसने के बाद टिकट बुक नहीं हो सकेंगे. जिससे यात्री ट्रेन के भीतर टीटीई को देखकर बुक न कर सकें. बल्कि पहले से कर लें. अग्रिम टिकट और रियायती टिकट बुक नहीं होंगे, यात्रा वाले दिन ही टिकट बुक होंगे. बुक हो चुके पेपरलेस टिकट को शो टिकट में क्लिक कर देखा जा सकता है निरस्त नहीं किया जा सकता.

एक बार में चार टिकट की बुकिंग

इस टिकट पर भी यात्रियों को पीएनआर नंबर दिया जाएगा. एक पीएनआर पर यात्री अधिकतम चार लोगों की टिकट को बुक करा सकेंगे. किस स्टेशन से चलना और किस स्टेशन पर उतरना है, इससे जुड़ा जीपीएस संदेश टिकट बुकिंग के बाद आएगा. टिकट का भुगतान डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, पेटीएम आदि से कर सकेंगे.

Join us on Telegram for more.
Fast news at fingertips. Everytime, all the time.
प्रदेशभर की हर बड़ी खबरों से अपडेट रहने CGTOP36 के ग्रुप से जुड़िएं...
ग्रुप से जुड़ने नीचे क्लिक करें

Related Articles

Back to top button