देश विदेश

गरीब रथ एक्सप्रेस जल्द हो सकती है बंद, मोदी सरकार ला रही है ये योजना

गरीब रथ एक्सप्रेस जल्द ही बंद हो सकती है। जानकारी के मुताबिक इस ट्रेन को लेकर मोदी सरकार बड़े फेरबदल की तैयारी में है। गौरतलब है कि गरीबों को एसी ट्रेन का सफर कराने के मकसद से साल 2006 में बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री और आरजेडी प्रमुख लालू प्रसाद यादव द्वारा गरीब रथ को शुरू किया था। अब मोदी सरकार इसे सुपरफास्ट ट्रेन में बदलने की योजना बना रही है।

जानकारी के मुताबिक मोदी सरकार इसको सुपरफास्ट ट्रेन बाबाने के साथ साथ इसके कोच में भी बदलाव करने की योजना है। जहां इस ट्रेन में पहले 12 कोच सभी एसी होते थे, वहीं नए ट्रेन में अब 16 कोच होंगे। इसमें जनरल, स्लीपर और एसी कोच भी लगाए जाएंगे।

बताया जा रहा है कि सरकार यह बदलाव ट्रेन की बोगियों का प्रोडक्शन बंद होने की वजह से कर रही है। चूँकि ये बोगियां काफी पुरानी हैं इसकी जगह पर अब आधुनिक बोगियां बनाई जा रही हैं इसलिए गरीब रथ ट्रेनों को मेल एक्सप्रेस ट्रेन में बदला जाएगा।

बता दें कि गरीबों को एसी ट्रेन में सफर कराने के लिए साल 2006 में रेल मंत्री लालू प्रसाद यादव ने गरीब रथ ट्रेन की शुरुआत की थी। पहली ट्रेन सहरसा-अमृतसर गरीब रथ एक्सप्रेस थी, जो बिहार के सहरसा से पंजाब के अमृतसर के बीच चलाई गई थी. इस ट्रेन में एसी 3 और चेयरकार कोच थे।

https://www.youtube.com/watch?v=CZz5Dw6YCNQ&t=20s
|

Related Articles

Back to top button