देश विदेशबिजनेस

वित्त मंत्री सीतारमण आज पेश करेंगी बजट, मध्यम वर्ग यह होगा खाश, उम्मीदें इन चीजों की सबसे ज्यादा

वित्त मंत्री आज लोकसभा में 2020-21 का आम बजट पेश करने वाली हैं।राजनीतिक गलियारों में तनाव फैला हुआ है और विश्व की दो बड़ी अर्थव्यवस्थाओं के बीच व्यापार युद्ध के बाद अब कुछ शांति दिख रही है, ऐसे में घरेलू अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देना वित्त मंत्री के सामने सबसे बड़ी चुनौती है।

बता दें कि आर्थिक समीक्षा में भी उद्योग जगत में विश्वास बढ़ाते हुए व्यावसायिक सुगमता बढ़ाने सहित कई उपाय बताये गए हैं। गत वर्ष सितंबर में सरकार ने निवेश प्रोत्साहन के लिए कॉरपोरेट कर दरों में बड़ी कटौती की थी।

नौकरीपेशा लोग पिछले काफी समय से इनकम टैक्स सेक्शन 80C के तहत आयकर में रियायत की सीमा बढ़ाए जाने की भी मांग कर रहे हैं. ऐसे में कहा जा रहा है कि बजट में उनकी इस मांग को पूरा करते हुए केंद्र सरकार मध्यम वर्ग को यह तोहफा दे सकती है।

व्यक्तिगत आयकर स्लैब में बदलाव के साथ ही अधिक आय वालों के लिए एक नया स्लैब बजट में रखा जा सकता है. बजट में नवीकरणीय ऊर्जा, इलेक्ट्रिक वाहन, बिजली, सस्ते आवास, रियल एस्टेट और निर्यात प्रोत्साहन के क्षेत्र में नए प्रोत्साहनों की घोषणा की जा सकती है। विशेषज्ञों का मानना है कि देश की अर्थव्यवस्था को गति देने के लिए सरकार इस बजट में ऑटो सेक्टर और छोटे कारोबारियों के लिए भी कुछ राहत भरे ऐलान कर सकती है।

बजट में लोगों की जेब में खर्च के लिए अधिक पैसा बचे, इसके लिए आयकर में कटौती, ग्रामीण और कृषि क्षेत्र को अधिक प्रोत्साहन और ढांचागत क्षेत्र की परियोजनाओं के लिए आवंटन बढ़ाया जा सकता है। इसके साथ ही बजट में मध्यम वर्ग को कुछ और राहतें भी दी जाने की उम्मीद जताई जा रही है।

https://cgtop36.com/after-all-why-no-protestor-died-here-dilip-ghosh-of-bjp-said-on-shaheenbagh-protest/
|

Related Articles

Back to top button
Live Updates COVID-19 CASES