देश विदेशविशेष

जानिए धारा 370 हटाने के बाद नए केंद्र शाषित प्रदेश लद्दाख के बारे में 10 बड़ी बातें

केंद्र सरकार ने धारा 370 हटाने के साथ ही लद्दाख को केंद्र शाषित प्रदेश बना दिया है। यहां जानिए लद्दाख के बारे में 10 बड़ी बातें –

लद्दाख का कुल क्षेत्रफल 97,776 वर्ग किलोमीटर है।

लद्दाख में शिया मुस्लिम, बौद्ध और हिन्दू धर्म के लोगो की जनसँख्या ज्यादा पाई जाती है।

लद्दाख भारत का सबसे ऊंचाई पर बसा एक केंद्र शासित प्रदेश है जो सुरु और जन्स्कार घाटी से मिलकर बना है।

लद्दाख में मौजूद बैली ब्रिज विश्व का सबसे ऊँचा ब्रिज है जीसकी ऊंचाई समुद्र तट से 5602 मीटर है. इस पुल को सन 1982 में भारतीय सैनिको ने पाकिस्तान के युद्ध के वक्त बनाया था।

लद्दाख की राजधानी लेह से 30 किलोमीटर की दुरी पर मैग्नेटिक हिल है जिसको चुम्बकीय पहाड़ी भी कहा जाता है. इस क्षेत्र को रहस्यमई जगह में गिना जाता है क्यूंकि यहाँ पर अगर को भी अपनी कार को पार्क करता है तो गाड़ीया ढलान वाली जगह से विपरीत दिशा में अपने आप चली जाती है।

लद्दाख की मुख्य नदी में जन्स्कार नदी सामिल है जो बर्फ की शर्दी के मोसम में पूरी तरह से जैम जाती है और इस वक्त लोग इस नदी के ऊपर से गुजरते है. इसी वजह से इस नदी को चादर ट्रेक भी कहा जाता है।

पुरी दुनिया में सिर्फ दो ही जगह दो कूबड़ वाले ऊंट दिखाई देते है एक ऑस्ट्रलिया और दूसरा लद्दाख. यह ऊंट पुरे भारत में सिर्फ लद्दाख में ही पाए जाते है जो नुरबा घाटी का मुख्य आकर्षण है।

लद्दाख पुरे जम्मू-कश्मीर का सबसे ऊँचा इलाका है जो 3500 मीटर की ऊंचाई पर फैला हुआ है।

लद्दाख की पंगोल झील पूरी दुनिया की सबसे ऊँची खारे पानी की झील है जो खरा पानी होने के बावजूद भी जम जाती है. यह झील 4350 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है. यह झील का एक द्र्स्य आमिर खान की मसहुर फिल 3 idiots के अंत में दिखाया गया था।

लद्दाख में गर्मियो के मौसम में तापमान 3 से लेकर 35 डिग्री तक का होता है जबकि शर्दियो के मोसम में यहाँ का तापमान -20 से भी ज्यादा हो जाता है।

Join us on Telegram for more.
Fast news at fingertips. Everytime, all the time.
प्रदेशभर की हर बड़ी खबरों से अपडेट रहने CGTOP36 के ग्रुप से जुड़िएं...
ग्रुप से जुड़ने नीचे क्लिक करें

Related Articles

Back to top button