देश विदेश

बालाकोट का सच, देखिये तस्वीरों में बयां हो रही है सच्चाई

भारतीय वायुसेना ने मंगलवार को बालाकोट, चकोटी और मुजफ्फराबाद में हमला किया। तड़के 3:45 बजे मिराज-2000 लड़ाकू विमानों ने कुल 1000 किलो भार वाले लेजर गाइडेड बम गिराए। इस हमले में 350 आतंकी मारे गए। भारत के हमले के बाद बालाकोट को पाकिस्तानी सेना ने सील कर दिया।

यहां ना तो मीडिया को घुसने दिया जा रहा है और ना ही आम लोगों को। यहां तक कि जिस जगह को भारत ने तबाह कर दिया है वहां पहले भी किसी को नहीं जाने दिया जाता है। एक स्थानीय व्यक्ति ने यह तक बताया कि भारत के हमले के बाद 10 से ज्यादा एम्बुलेंस मौके पर देखी गई। हालांकि, सेना ने इलाके को घेर लिया है और सच छिपाने में जुट गए हैं।

मौके पर मौजूद खालिद अवान ने बताया कि सुबह के साढ़े तीन-चार बजे होंगे। बालाकोट के जाबा इलाके के आस-पास तेज आवाजें सुनाईं देने लगीं। मानो बादल गरज रहे हों। पहले आवाज धीमी थी, मिनटभर बाद तेज होने लगीं। फिर धमाका हुआ। हम घर से निकले तब तक दो-तीन धमाके और हो चुके थे। हमारा गांव धमाके वाली जगह से करीब डेढ़ किमी पश्चिम में है। 

अवान ने बताया, “उनके आने तक सारे जहाज गायब हो चुके थे। चारों तरफ अफरा-तफरी थी। पुलिस और उनके साथ कुछ बिना वर्दी वाले लोग आए। धमाके वाले इलाके में कई दिनों से लोगों की आवाजाही भी ज्यादा थी। हमने उन्हें पूरी जानकारी दी। घटना की जगह जाकर देखा तो कई कच्चे-पक्के घर तहस-नहस हो चुके थे।

भारत ने बालाकोट में जिस जगह बम गिराए गए हैं वह इलाका पाकिस्तान के पख्तुनख्वा प्रांत में है। यह जगह पीओके के मुजफ्फराबाद से करीब 40 किमी दूरी पर है। भारत की बमबारी के बाद बालाकोट के लोगों में खौफ का माहौल है। लोगों का लग रहा है कि भारत कहीं दोबारा ना हमला कर दे। 

 वहीं, भारत के हमले से हुए नुकसान के बाद पाकिस्तान लीपापोती में लगा हुआ है। पाकिस्तान कह रहा है कि भारत ने बम गिराए हैं लेकिन उससे कोई असर नहीं हुआ है। हमारे रडार पर पहले ही भारतीय सेना के विमान ट्रैक हो गए थे जिन्हें हमने खदेड़ दिया।

बालाकोट एसएचओ तस्वीर शाह और डिप्टी एसपी नियाज गुल ने बताया, “रॉकेट चलने की तेज आवाजों और धमाके से कुछ लोग घायल तो हुए थे, पर सुबह हम लोगों की ड्यूटी घटना स्थल की जगह मनसेहरा में चल रहे चुनाव में लगा दी गई।

वहां आर्मी और रेंजर अब तैनाती पर हैं। अब वही सब देख रहे हैं।”पाकिस्तानी मीडिया से तस्वीरें सामने आई हैं। जिनमें मलबा दिखाई दे रहा है लोगों का कहना है कि भारतीय वायुसेना ने बमबारी की। इससे लोग डरे हुए हैं।

|

Related Articles

Back to top button