देश विदेश

नही मिला कांग्रेस को नया अध्यक्ष, राहुल गांधी का इस्तीफा मंजूर

कांग्रेस में दो महीने से चला आ रहा संकट आखिरकार शनिवार को सोनिया गांधी के अंतरिम अध्यक्ष बनने के साथ समाप्त हो गया। कार्यसमिति की दिनभर चली बैठक के बाद पार्टी की कमान एक बार फिर सोनिया गांधी को सौंपने का फैसला किया गया। साथ ही अध्यक्ष पद से राहुल गांधी का इस्तीफा भी मंजूर कर लिया गया। 

बैठक के बाद कांग्रेस नेता रणदीप सुरजेवाला ने प्रेस कांफ्रेंस में कहा कि सोनिया गांधी पार्टी की अंतरिम अध्यक्ष होंगी। कांग्रेस जल्द ही अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी (एआईसीसी) की बैठक बुलाकर नए अध्यक्ष के लिए चुनाव कार्यक्रम का ऐलान कर देगी। हालांकि, इसकी कोई समय सीमा नहीं बताई है।

शनिवार शाम जब दोबारा कार्यसमिति की बैठक में फिर सदस्यों ने राहुल से इस्तीफे की पेशकश पर पुनर्विचार को कहा। इस पर पार्टी महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने बताया कि वह इसके लिए तैयार नहीं हैं। इसके बाद पूर्व वित्त मंत्री पी.चिदंबरम ने सोनिया गांधी को अध्यक्ष बनाने का सुझाव रखा। सभी सदस्यों ने इस पर मुहर लगा दी। पर सोनिया गांधी इसके लिए तैयार नहीं थी।

सूत्रों के मुताबिक उनका कहना था कि इससे यह संदेश जाएगा कि गांधी परिवार अपने से बाहर किसी को अध्यक्ष नहीं बनने देना चाहता है। पर सभी सदस्यों के आग्रह पर उन्होंने अंतरिम अध्यक्ष बनना स्वीकार लिया। राहुल गांधी इस बैठक से दूर रहे।

हालांकि, जम्मू कश्मीर में स्थिति पर चर्चा के दौरान राहुल गांधी कुछ देर के लिए बैठक में मौजूद रहे। पर कश्मीर पर प्रस्ताव पारित होने के बाद बाहर निकल गए। राहुल पहले ही साफ कर चुके थे कि वह इस प्रक्रिया का हिस्सा नहीं बनना चाहते हैं।

|

Related Articles

Back to top button