धर्म - अध्यात्म

Makar Sankranti 2024 – मकर संक्रांति पर जरूर करें ये आसान उपाय, बरसेगा धन धान्य

हिंदू धर्म में कई त्योहार मनाए जाते हैं लेकिन मकर संक्रांति को बहुत खास माना जाता है जो सूर्य साधना को समर्पित दिन है। इस दिन भक्त भगवान की पूजा करते हैं और व्रत भी रखते हैं। मकर संक्रांति के दिन स्नान, दान और पूजा का विशेष महत्व होता है। पंचांग के अनुसार मकर संक्रांति का त्योहार हर साल पौष माह में मनाया जाता है।

इस बार यह त्योहार 15 जनवरी को मनाया जाएगा. इस दिन शुभ मुहूर्त में स्नान और दान करने से पुण्य मिलता है और जीवन की सभी परेशानियां दूर हो जाती हैं, लेकिन इसके साथ ही अगर मकर संक्रांति के दिन कुछ उपाय किए जाएं तो नौकरी में तरक्की मिलती है और तरक्की भी मिलती है। . तो आज हम आपको उन उपायों के बारे में बता रहे हैं।

मकर संक्रांति पर करें ये आसान उपाय-
मकर संक्रांति के दिन सुबह स्नान करने के बाद ऊनी वस्त्र, कंबल, तिल और गुड़ का दान करें। इसके साथ ही इस दिन गरीबों और जरूरतमंदों को खिचड़ी दान करने से सूर्य देव और शनि देव की कृपा प्राप्त होती है। मकर संक्रांति के दिन इन चीजों का दान करने से दस हजार गायों के दान का फल मिलता है। इस दिन घी का दान, गुड़ का दान, तिल का दान और खिचड़ी का दान अवश्य करना चाहिए। इसे शुभ माना जाता है.

इसके साथ ही मकर संक्रांति के दिन लाल रंग के कपड़े पहनने चाहिए। इसके बाद भगवान सूर्यदेव के मंत्र का 108 बार जाप करें। ऐसा करने से व्यक्ति की किस्मत बदल जाती है। मकर संक्रांति के दिन पितरों के लिए तर्पण करना भी लाभकारी माना जाता है। ऐसा करने से पितृ प्रसन्न होते हैं और आशीर्वाद देते हैं जिससे नौकरी में तरक्की मिलती है।

Related Articles

Back to top button