महतारी वंदन योजना – आज जारी होगी पांचवी किश्त, इतने बजे के बाद करें चेक – INH24 |
छत्तीसगढ़

महतारी वंदन योजना – आज जारी होगी पांचवी किश्त, इतने बजे के बाद करें चेक – INH24


छत्तीसगढ़ की महतारियों को मिल रही महतारी वंदन योजना की पांचवी क़िस्त 1 जुलाई को जारी कर दी जाएगी। सीएम विष्णुदेव साय ने कहा है कि, इस बार महतारी वंदन की राशि 1 जुलाई को जारी कर दी जाएगी। सोमवार को दोपहर 12 बजे पांचवीं किस्त की राशि 70 लाख से ज्यादा महिलाओं के खाते में सीधे ट्रांसफर की जाएगी।

1 मार्च से की गई है लागू 

उल्लेखनीय है कि, महतारी वंदन योजना प्रदेश में 1 मार्च से लागू की गयी है। मार्च महीने में 10 तारीख को महतारी वंदन सम्मेलन का आयोजन किया गया था. जिसके माध्यम से पैसे उनके खातों में ट्रांसफर किये गए थे। यदि आपके खाते में पैसा आया है या नहीं इसकी जानकारी के लिए आप https://mahtarivandan.cgstate.gov.in/beneficiary-application-status लिंक पर क्लीक कर देख सकते हैं। लिंक खुलने के बाद आप अपना मोबाइल नंबर और कैप्चा दर्ज करें।

पीएम मोदी ने दी थी गारंटी

दरसअल, विधानसभा चुनाव प्रचार के दौरान पीएम नरेन्द्र मोदी द्वारा छत्तीसगढ़ की महिलाओं को गारंटी दी गई थी. जिसको पूरा करने के लिए सीएम विष्णु देव साय के नेतृत्व में बीजेपी सरकार ने महिला सशक्तिकरण का एक नया रास्ता तैयार किया है। इससे महिलाओं में भारी उत्साह है। महतारी वंदन योजना के तहत प्रदेश की पात्र विवाहित महिलाओं को 12 हजार रूपए वार्षिक भुगतान किये जाएंगे। इससे महिलाओं के खाते में हर माह डीबीडी के माध्यम से एक हजार रूपए आएंगे। इसका उपयोग वह अपनी जरूरत और इच्छा के अनुसार कर सकेंगी। इससे महिलाओं की छोटी-छोटी खुशियों को अब गारंटी मिल गई है।

इससे महिलाओं को मिल रहा है आर्थिक बल

महिला सशक्तीकरण को बढ़ावा देने के लिए शुरू की गई महतारी वंदन योजना के लिए राज्य सरकार ने वर्ष 2024-25 के बजट में 3,000 करोड़ रूपए का प्रावधान किया है। इससे महिलाओं की ना सिर्फ रोजमर्रा की छोटी-मोटी जरूरतें पूरी होंगी। बल्कि उन्हें आर्थिक बल भी मिलेगा। महतारी वंदन योजना को लेकर महिलाओं के उत्साह का प्रमाण है कि, 5 फरवरी को आवेदन करने के पहले ही दिन 1 लाख 81 हजार से अधिक महिलाओं ने आवेदन किया था। दिन-प्रतिदिन योजना की लोकप्रियता के साथ फार्म भरने का सिलसिला भी बढ़ता रहा। इस योजना के तहत 20 फरवरी को अंतिम तिथि तक लगभग 70 लाख महिलाओं ने आवेदन जमा कर दिए गए थे।



Source link

Related Articles

Back to top button