बिजनेस

अगर SBI बैंक में है आपका खाता तो जान लीजिए यह, बैंक ने SMS भेज कहा यह

सबसे बड़े सरकारी बैंक भारतीय स्‍टेट बैंक ने अपने ग्राहकों को एसएमएस भेजकर सूचित किया है। बैंक ने ग्राहकों से केवाईसी पूरी करने के लिए कहा है। बैंक ने इसके लिए 28 फरवरी 2020 आखिरी तारीख तय की हैं।

अगर कोई ग्राहक अपने डॉक्युमेंट ले जाकर केवाईसी नहीं कराता हैं तो उसके बैंक खाते के ट्रांजेक्शन को रोक दिया जाएगा. आपको बता दें कि आरबीआई ने सभी बैंक अकाउंट के लिए केवाईसी को जरूरी बना दिया है।

KYC को हिंदी में इस तरह परिभाषित किया जा सकता है कि यह ग्राहक के बारे में पूरी जानकारी है। केवाईसी कराना सभी के लिए जरूरी है। एक तरह से बैंक और ग्राहक के बीच KYC रिश्ते को मजबूत करता है।

तो अब बिना केवाईसी निवेश मुमकिन नहीं होगा, इसके बगैर बैंक खाता भी अब खोलना आसान नहीं है। स्टेट बैंक ने अपने ग्राहकों को SMS भेजकर अलर्ट करते हुए केवाईसी पूरी करने के लिए कहा हैं. SMS में कहा गया हैं कि भारतीय रिजर्व बैंक के दिशा-निर्देशों के अनुसार आपके खाते में केवाईसी दस्तावेजों को अपडेट किया जाना है.

SBI ने नोटिफिकेशन जारी कर कहा है कि कृपया नवीनतम केवाईसी दस्तावेजों के साथ अपनी एसबीआई शाखा में जाकर संपर्क करें, केवाईसी पूरी नहीं किए जाने की स्थिति में आपके खाते में भविष्य में किए जाने वाले लेन-देन पर रोक लगाई जा सकती है। SBI के ग्राहकों को अपनी ब्रांच में जाकर जरूरी दस्तावेज के साथ KYC अपडेट करना होगा।

|

Related Articles

Back to top button