बिजनेस

लॉकडाउन के बीच भारतीय स्टेट बैंक की बैंकिंग गतिविधियों में कमी देखने को मिली

कोरोना वायरस संकट के बीच देश में जारी लॉकडाउन के बीच भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) की बैंकिंग गतिविधियों में कमी देखने को मिली है. लेकिन उसके ग्राहकों की ओर से ऑनलाइन और डिजिटल लेनदेन सामान्य रहा.

एसबीआई के रिटेल, पेमेंट और डिजिटल बैंकिंग प्रमुख पीके गुप्ता ने कहा कि ऑनलाइन ट्रांजेक्शन चल रहे हैं. लेकिन कुल मिलाकर बैंकिंग गतिविधियां गिरी हैं. उन्होंने कहा कि बंद के बीच बैंक राज्य और जिला प्रशासन के साथ मिलकर किन-किन शाखाओं को कितनी देर के लिए खोलना है, इस पर सहयोग कर रहे हैं.

पी के गुप्ता ने कहा कि पिछले दो दिन में उसकी अधिकतर शाखाएं सीमित अवधि के लिए खुली रहीं. वहीं बैंक के करीब 90 फीसदी एटीएम भी चालू रहे. कुछ राज्यों में बैंक की शाखाएं सुबह सात से 10 बजे तक, कुछ में सुबह आठ से 11 बजे तक और कुछ में सुबह 10 बजे से दोपहर दो बजे तक खुली रहीं.

बता दें कि बंद की अवधि में सरकार ने बैंकिंग सेवाओं को आवश्यक सेवा के तहत रखा है. देश के कई बैंकों में सीमित अवधि के लिए कारोबार हो रहा है. ज्यादातर बैंकों ने अपने ग्राहकों से ऑनलाइन बैंकिंग और डिजिटल पेमेंट माध्यम को अपनाने के लिए कहा है.

बैंकों के समय में भी बदलाव हुआ है. देश के निजी बैंकों के एक प्रमुख बैंक एचडीएफसी बैंक ने भी कामकाजी घंटों में बदलाव किया है और सुबह 10 बजे से लेकर दोपहर 2 बजे तक कार्य अवधि तय की है ज तक कोरोना वायरस से स्थिति बदल नहीं जाती.

इसके अलावा एक और निजी बैंक आईसीआईसीआई बैंक ने भी ग्राहकों से कहा है कि वो अपने आईमोबाइल एप के जरिए अपनी बैंकिंग जरूरतों को पूरा करें. इसके अलावा बैंक ने अपनी शाखाओं में स्टाफ कम करने का फैसला लिया है.

Join us on Telegram for more.
Fast news at fingertips. Everytime, all the time.
प्रदेशभर की हर बड़ी खबरों से अपडेट रहने CGTOP36 के ग्रुप से जुड़िएं...
ग्रुप से जुड़ने नीचे क्लिक करें

Related Articles

Back to top button