मनोरंजन

आज अपना 65वां जन्मदिन मना रही हैं सदाबहार एक्ट्रेस रेखा, जानिए उनसे जुडी महत्वपूर्ण बातें

खूबसूरत दिलकश सदाबहार और रहस्यमयी इन सभी नामों से जानी जाती हैं बॉलीवुड की वो सुपरस्टार एक्ट्रेस जो आज अपना 65वां जन्मदिन मना रही हैं. वो 65 साल की जरूर हो गई हैं लेकिन आज भी वो उतनी ही खूबसूरत हैं, जितनी वो दशकों पहले नजर आती थीं. अगर आप अब तक नहीं समझे तो बता दें कि हम बात कर रहे हैं अभिनेत्री रेखा की।

बता दें कि रेखा ने सालों तक बॉलीवुड पर राज किया. आज भी रेखा के सामने बड़ी-बड़ी हीरोइनें फीकी लगती हैं. रेखा फिल्मों से ज्यादा अपनी निजी जिंदगी को लेकर सुर्खियों में रही हैं. आज रेखा के जन्मदिन पर जानिए उनकी निजी जिंदगी से जुड़ी कुछ बेहद दिलचस्प बातें.रेखा के पिता तमिल इंडस्ट्री के सुपरस्टार थे, उनकी मां तमिल सिनेमा की हीरोइन थीं।

शादी के पहले हुई थी पैदा

कहा जाता है रेखा का जन्म हुआ था, तब उनके माता-पिता की शादी नहीं हुई थी. रेखा के पिता ने चार शादियां की थीं लेकिन उनकी मां से कभी शादी नहीं की. यहां तक कि वो रेखा को अपना खून भी नहीं मानते थे. कहा ये भी जाता है कि रेखा को अपने पिता से इतनी नफरत थी कि वो उनके अंतिम संस्कार में भी नहीं गईं.

मुश्किलों भरा सफर

एक्ट्रेस बनने से पहले रेखा की जिंदगी काफी मुश्किल थी. रेखा की मां पर इतना कर्ज था कि छोटी सी उम्र में ही उनको काम करना पड़ा. रेखा ने 12 साल की उम्र में तमिल फिल्म में काम करना शुरू कर दिया था. रेखा जब छोटी सी उम्र में काम करके थक जाती थीं और काम पर जाने से मना करती थीं तो भाई उनको मारते थे. वहीं पैसे की तंगी की वजह से रेखा को सी ग्रेड की फिल्में तक करनी पड़ीं।

पहला ब्रेक

बतौर हीरोइन रेखा की पहली तेलुगु फिल्म आई 1968 में. बॉलीवुड में रेखा को 1970 में फिल्म ‘सावन भादो’ में पहला ब्रेक मिला, ये फिल्म सुपरहिट साबित हुई. रेखा को बॉलीवुड में शुरुआती दौर में काफी परेशानियां झेलनी पड़ीं. यासीर उस्मान ने अपनी किताब ‘रेखा: एन अनटोल्ड स्टोरी.’ में एक फिल्म की शूटिंग का जिक्र किया गया है. किताब में लिखा है कि फिल्म ‘अनजाना सफर’ के डायरेक्टर राजा नवाठे और फिल्म के हीरो बिश्ववजीत ने रेखा को तंग करने के लिए फिल्म का सीन शूट करने का प्लान बनाया, जिसके बारे में रेखा को नहीं बताया गया।

आंखों में आंसू बहने लगे

15 साल की रेखा रोमांटिक गाने के शूट के लिए सेट पर पहुंचीं और जैसे ही डायरेक्टर ने एक्शन बोला बिश्ववजीत ने रेखा को बांहों में भरा और उन्हें किस करने लगे. रेखा को इसकी जानकारी पहले से बिल्कुल नहीं थी. बिश्ववजीत 5 मिनट तक रेखा को किस करते रहे. यूनिट के लोग चीयर कर रहे थे, लेकिन रेखा की आंखों में आंसू बहने लगे.रेखा मुमताज और जिंतेंद्र की दीवानी थीं. जितेंद्र की शूटिंग देखने के लिए पुलिस के डंडे भी खाए. 1973 में रेखा की विनोद मेहरा के साथ अफेयर की खबरें भी खूब चलीं। बताया जाता है कि रेखा का अफेयर करीब 3 साल तक चला. जिसके बाद 1976 में फिल्म ‘दो अनजाने’ में पहली बार रेखा और अमिताभ ने एक साथ काम किया।

कहा जाता है कि फिल्म ‘मुकद्दर का सिकंदर’ के बाद से ही अमिताभ-रेखा के बीच नजदीकियां बढ़ी थीं. फिल्म ‘गंगा की सौगंध’ के सेट पर अमिताभ ने रेखा को परेशान करने वाले एक शख्स की पिटाई कर दी थी. 1982 में नीतू और ऋषि की शादी में पहली बार सिंदूर में दिखीं, उन्हें देखकर चर्चा होने लगी कि रेखा ने शादी किससे की है।

Join us on Telegram for more.
Fast news at fingertips. Everytime, all the time.
प्रदेशभर की हर बड़ी खबरों से अपडेट रहने CGTOP36 के ग्रुप से जुड़िएं...
ग्रुप से जुड़ने नीचे क्लिक करें

Related Articles

Back to top button