कोरिया जिले की बेटी प्रगति सिंह ने बढ़ाया प्रदेश का मान, जापान में साइंस सेंटर्स व वैज्ञानिक संस्थानों का करेगी दौरा – INH24 |
छत्तीसगढ़

कोरिया जिले की बेटी प्रगति सिंह ने बढ़ाया प्रदेश का मान, जापान में साइंस सेंटर्स व वैज्ञानिक संस्थानों का करेगी दौरा – INH24


CG News: छत्तीसगढ़ के कोरिया जिले की बेटी प्रगति सिंह जापान में साइंस सेंटर्स व वैज्ञानिक संस्थानों का दौरा करेगी. प्रगति 7 दिन तक रोबोटिक टेक्नोलॉजी की जानकारी हासिल करने के लिए जापान जाएगी. आपको बता दें कि प्रगति ने आज तक ट्रेन का भी सफर नहीं किया है. अब वह पहली बार फ्लाइट से जापान के लिए उड़ान भरेगी. उसकी इस उपलब्धि से जिले में खुशी का माहौल है.

नक्सल प्रभावित क्षेत्र से 3 बच्चे जाएंगे जापान
प्रगति सिंह कोरिया के बचरापोड़ी तहसील स्थित कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय में 11वीं बायोलॉजी संकाय की छात्रा हैं. केंद्र और राज्य सरकार ने नक्सल प्रभावित क्षेत्र से 3 बच्चों को साइंस एंड टेक्नोलॉजी की जानकारी देने के लिए जापान भेजने का फैसला लिया है. जिसमें ग्राम पंचायत बड़े कलुआ की रहने वालीं प्रगति सिंह भी शामिल हैं. प्रगति के पिता का नाम चंद्र प्रताप सिंह है, जो किसानी का काम करते हैं.

रोबोटिक टेक्नोलॉजी की जानकारी करेंगे हासिल
16 से 22 जून तक जापान साइंस एंड टेक्नोलॉजी एजेंसी की ओर से साकुरा विज्ञान कार्यक्रम का आयोजन होने जा रहा है. जिसमें छत्तीसगढ़ के तीन बच्चों सहित अलग-अलग राज्यों के बच्चे-सुपरवाइजर की टीम जापान जाएगी. जो सात दिन तक रोबोटिक टेक्नोलॉजी की जानकारी हासिल करेगी.

प्रगति ने एक समाचार पत्र से बात करते हुए कहा कि बिना माता-पिता को छोड़कर विदेश जाने में थोड़ा सा डर है. जहां प्लेन से जाना है. मैं जिंदगी में ट्रेन तक में नहीं चढ़ी हूं. वहां हमारे स्कूल के कोई भी शिक्षक-बच्चे नहीं जाएंगे. लेकिन बहुत अधिक खुशी है, क्योंकि जापान में रोबोटिक टेक्नोलॉजी सीखने का मौका मिलेगा.



Source link

Related Articles

Back to top button