JOSAA : चौथे राउंड में IIT BTech क्लोजिंग रैंक में हुई बढ़ोतरी |
#Social

JOSAA : चौथे राउंड में IIT BTech क्लोजिंग रैंक में हुई बढ़ोतरी



JOSAA : जोसा ने आईआईटी आईएसएम समेत देश के 23 आईआईटी के लिए सीट आवंटन का चौथा राउंड (fourth round) जारी कर दिया है। धनबाद में 1,125 सीटों पर नामांकन के लिए सीट आवंटन की प्रक्रिया जारी है। चौथे राउंड में आईआईटी धनबाद को कंप्यूटर इंजीनियरिंग (Computer Engineering) में सर्वश्रेष्ठ 1817 रैंक मिला है। संस्थान का अंतिम रैंक 24273 है। तीसरे राउंड में अंतिम रैंक 24,262 था। ऐसे में चौथे राउंड में अंतिम रैंकिंग में मामूली बढ़ोतरी हुई है। कई ब्रांच में ओपनिंग और क्लोजिंग लाइन तीसरे राउंड की ही है। बीटेक के छात्र (B.Tech students) 28 को करेंगे रिपोर्टिंग आईआईटी आईएसएम में बीटेक समेत अन्य कोर्स में नामांकित छात्रों की रिपोर्टिंग 28 जुलाई से शुरू होगी। छात्रों को स्टूडेंट एक्टिविटी सेंटर पहुंचना होगा। वहां से नामांकित छात्रों को सीधे हॉस्टल भेजा जाएगा। पेनमैन (Penman) में ओरिएंटेशन प्रोग्राम के बाद 29 और 30 जुलाई को कक्षाएं शुरू होंगी। एनएलएससी में चार अगस्त को दस्तावेज सत्यापन की प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी।
15 जुलाई से आईआईटी पहुंचेंगे नए छात्र- New students will reach IIT from July 15
नए सत्र 2024-25 के लिए आईआईटी आईएसएम के मुख्य परिसर में नव नामांकित छात्रों का आगमन 15 जुलाई से शुरू होगा। डॉक्टरेट में नामांकित छात्रों की पहली रिपोर्ट (physical verification) 15 जुलाई को बनेगी। न्यू लेक्चरर हॉल कॉम्प्लेक्स के कमरा नंबर एक से छह में सुबह नौ बजे से शाम चार बजे तक विभिन्न प्रक्रियाएं पूरी की जाएंगी।
डॉक्टरेट कोर्स (doctoral courses) में नामांकन लेने वाले छात्रों को कई प्रमाण पत्र साथ लाने होंगे। डॉक्टरेट के बाद अन्य करियर के छात्रों की रिपोर्ट आनी शुरू होगी। विभिन्न एमटेक कोर्स में नामांकित छात्रों की कैंपस रिपोर्ट 23 जुलाई को होगी। रिपोर्ट के अनुसार, 25 जुलाई से कक्षाएं शुरू होने की संभावना है। एमएससी और एमएससी टेक में नामांकित छात्र 22 जुलाई को आईआईटी आईएसएम पहुंचेंगे।

Related Articles

Back to top button