धर्म - अध्यात्म

घर में काले घोड़े की नाल लगाना बहुत ही शुभ, इस दिशा में रखें तो घर में होगी धन की वर्षा

वास्तु शास्त्र में घर में काले घोड़े की नाल लगाना बहुत ही शुभ और मंगलकारी माना जाता है। ऐसा माना जाता है कि इससे नजर दोष दूर होता है। घर में सुख, समृद्धि और खुशहाली आती है।परिवार के सदस्यों का स्वास्थ्य अच्छा रहता है और व्यक्ति को जीवन के सभी दुखों, बाधाओं और परेशानियों से मुक्ति मिलती है।

 घोड़े की नाल को घर में लगाने से न सिर्फ सुख-शांति आती है बल्कि आर्थिक परेशानियां भी दूर होती हैं, लेकिन इसे लगाते समय वास्तु के नियमों का पालन करना चाहिए। आइए जानें घोड़े की नाल को घर की किस दिशा में रखना चाहिए?

घोड़े की नाल: घोड़े की नाल लोहे की बनी होती है। इसे घोड़े के पैरों में पहना जाता है, ताकि वह आसानी से चल और दौड़ सके। घोड़े की नाल दो आकार में आती हैं। एक यू आकार में है और दूसरा उल्टा यू आकार में है। वास्तु शास्त्र में घर में घोड़े की नाल लटकाना बहुत शुभ माना जाता है।

घोड़े की नाल को किस दिशा में रखना चाहिए?

वास्तु के अनुसार घर की उत्तर या पूर्व दिशा में काले घोड़े की नाल रखना बहुत शुभ माना जाता है। इससे धन, सुख और सौभाग्य में वृद्धि होती है।

वास्तु के अनुसार यदि घर का मुख्य द्वार दक्षिण या पूर्व दिशा में है तो घोड़े की नाल को उत्तर या पूर्व दिशा में लगाने से बचना चाहिए।

आर्थिक स्थिति में सुधार के लिए घर के मुख्य दरवाजे पर घोड़े के दाहिने पैर की नाल लटकाई जा सकती है। इससे धन संबंधी समस्याओं से राहत मिलती है।

वास्तु के अनुसार, शनि के अशुभ प्रभाव से छुटकारा पाने के लिए काले घोड़े की नाल को सरसों के तेल के बर्तन में डुबोकर शमी के पेड़ के नीचे दबा दें। मान्यता है कि ऐसा करने से शनि की महादशा से राहत मिलती है।

घर और ऑफिस में यू आकार के घोड़े की नाल लगाना बहुत शुभ होता है।

वहीं, अगर आपके पास उल्टे यू आकार के घोड़े की नाल है तो उसे जरूर मिरर करा लें।

ऑफिस में काले घोड़े की नाल लगाने से धन का आगमन बढ़ता है और व्यापार में उन्नति के योग बनते हैं।

काले घोड़े की नाल पहनने से नकारात्मकता दूर होती है और घर में सुख, समृद्धि और खुशहाली आती है।

ऐसा माना जाता है कि काले घोड़े की नाल पहनने से धन, सुख और सौभाग्य बढ़ता है और घर में बरकत आती है।

Related Articles

Back to top button