नही जमती दूध में मलाई तो अपनाएं ये तरीका, जमेगी मोटी परत मलाई |
लाइफस्टाइल

नही जमती दूध में मलाई तो अपनाएं ये तरीका, जमेगी मोटी परत मलाई

हर घर में दूध से मक्खन और घी बनाया जाता था। बदले वक्त के साथ अब लोग बाजार से मक्खन, घी खरीदने लगे हैं, लेकिन अभी भी बहुत से ऐसे परिवार हैं जहां घर पर ही घी को तैयार किया जाता है।घर पर आने वाले दूध से निकली मलाई का उपयोग घी बनाने में किया जाता है, इससे घी की शुद्धता सुनिश्चित होने के साथ ही घी बाजार के मुकाबले सस्ता भी पड़ता है।

घी कितना बनेगा ये इस बात पर तय करता है कि दूध में कितनी मोटी मलाई जमी है। आप अगर दूध में मोटी मलाई न जमने से परेशान हैं तो चिंता न करें, हमारे बताए तरीके की मदद से आप बेहद आसानी से दूध में मोटी मलाई जमा सकते हैं।

पराठे जैसी मोटी मलाई जमाने का तरीका

दूध में अगर मोटी मलाई जमाना चाहते हैं तो सबसे पहले इस बात को सुनिश्चित करें की दूध फुल फैट वाला हो। अब एक बर्तन में दूध को डालें और उसे धीमी आंच पर गर्म करने के लिए रख दें। दूध को 10 से 15 मिनट तक उबालें, जिससे उसमें हल्का सा गाढ़ापन आ जाए। बीच-बीच में एक बड़े चम्मच की मदद से दूध को चलाते भी जाएं।

दूध ठीक ढंग से उबलने के बाद गैस बंद कर दें और शुरुआत में उसे जालीदार प्लेट से ढंकें, जिससे दूध की भाप ठीक ढंग से निकलती रहे और दूध हवा मिलने से जल्दी ठंडा हो सके। दूध को हवा मिलने से मोटी मलाई जमने में मदद मिलती है।

दूध को तब तक न हिलाएं जब तक कि व पूरी तरह से ठंडा होकर रूम टेम्परेचर पर न आ जाए। इसके बाद दूध को धीरे से उठाकर फ्रिज में रख दें। इसके बाद अगले दिन तक दूध के बर्तन को न हिलाएं। सुबह आपके दूध में पराठे जैसी मोटी मलाई जमी नज़र आएगी।

Related Articles

Back to top button