ICAI कल रिलीज कर सकता है सीए मई परीक्षा का रिजल्ट |
#Social

ICAI कल रिलीज कर सकता है सीए मई परीक्षा का रिजल्ट



ICAI: इंस्टीट्यूट ऑफ पब्लिक अकाउंट्स ऑफ इंडिया (ICAI) कल यानी 11 जुलाई को CA इंटरमीडिएट और फाइनल परीक्षा का रिजल्ट घोषित कर सकता है। हमने आपको बताया था कि ICAI ने एक आधिकारिक बयान जारी किया था, जिसमें कहा गया था कि CA इंटरमीडिएट और फाइनल परीक्षा के नतीजे गुरुवार यानी 11 जुलाई को घोषित किए जाएंगे।
रिजल्ट चेक करने के लिए उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। (To check the result, candidates have to visit the official website)

1. icai.nic.in
2. icaiexam.icai.org
3.caresults.icai.org
उम्मीदवार (Candidates) आवेदन संख्या और जन्म तिथि दर्ज करके अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं।
उम्मीदवार ICAI CA रिजल्ट मई 2024 कैसे चेक कर सकते हैं?
1. सबसे पहले उम्मीदवार को आधिकारिक वेबसाइट icai.nic.in पर जाना होगा या icai.org पर जाना होगा।
2. इसके बाद आप होम पेज पर रिजल्ट सेक्शन में जाएंगे।
3. इसके बाद CA इंटर/फाइनल रिजल्ट 2024 लिंक पर क्लिक करें।
4. अब आपकी स्क्रीन पर एक नया पेज खुलेगा।
5. अब आपको अपना एप्लीकेशन नंबर और जन्मतिथि डालकर लॉग इन करना होगा।
6. अब आपका रिजल्ट आपके सामने खुल जाएगा।
7. अब आप अपना रिजल्ट डाउनलोड कर सकते हैं।
8. भविष्य के लिए अपने रिजल्ट का प्रिंटआउट ले लें।
उम्मीदवारों को अपने रिजल्ट पर लिखी निम्नलिखित सभी जानकारियों को सत्यापित करना होगा- (Candidates have to verify all the following information written on their result)
1. परीक्षा का नाम
2. परीक्षा वर्ष
3. उम्मीदवार का रोल नंबर
4. कोर्स ग्रुप
5. प्रत्येक कार्य के अंक।
6. उत्तीर्ण या अनुत्तीर्ण की स्थिति
ICAI ने मई के महीने में CA इंटरमीडिएट और फाइनल परीक्षा आयोजित की थी। इंटरमीडिएट ग्रुप वन की परीक्षा 3, 5 और 9 मई 2024 को आयोजित की गई थी। इंटरमीडिएट ग्रुप 2 की परीक्षा 11, 15 और 17 मई को आयोजित की गई थी। सीए फाइनल ग्रुप 1 की परीक्षा 2, 4 और 8 मई को आयोजित की गई थी। जबकि सीए फाइनल ग्रुप 2 की परीक्षा 10, 14 और 16 मई 2024 को आयोजित की गई थी।
हालांकि ICAI ने CA रिजल्ट का समय नहीं बताया है, लेकिन रिजल्ट दोपहर 12 बजे से पहले आ सकता है। इसलिए उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे आधिकारिक वेबसाइट चेक करते रहें। रिजल्ट के बाद ICAI रिजल्ट 2024 की मेरिट लिस्ट और रैंक सर्टिफिकेट भी प्रकाशित करेगा। ICAI अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर पूरे भारत से केवल शीर्ष 50 उम्मीदवारों के लिए रैंक प्रकाशित करता है।
आपको बता दें कि CA परीक्षा पास करने की योग्यता इस प्रकार है:
1. अगर आपने एक ही सेट की परीक्षा दी है, तो पास होने के लिए आपको कुल मिलाकर कम से कम 50 percent अंक और प्रत्येक विषय में 40 प्रतिशत अंक प्राप्त करने होंगे।
2. यदि आपने दोनों समूहों की परीक्षाएं दी हैं, तो उत्तीर्ण होने के लिए आपको समूह 1 में न्यूनतम 50 percent अंक और समूह 2 में प्रत्येक परीक्षा में न्यूनतम 40 प्रतिशत अंक प्राप्त करने होंगे।

Related Articles

Back to top button