आसमान से बरस रही आग, इन राज्यों में लू का अलर्ट जारी, जानिए मौसम का हाल |
Breaking NewsCGTOP36देश विदेश

आसमान से बरस रही आग, इन राज्यों में लू का अलर्ट जारी, जानिए मौसम का हाल

दिल्ली एनसीआर समेत समूचे उत्तर पश्चिमी भारत में प्रचंड गर्मी पड़ रही है. सुबह नौ बजे के बाद घर से निकलना मुश्किल हो रहा है. ऐसा लगता है कि आसमान से आग बरस रही है।

इसी के साथ मौसम विभाग ने दिल्ली-यूपी समेत उत्तर भारत के कई राज्यों में हीटवेव का अलर्ट जारी किया है. साथ ही लोगों से अपील की है कि दोपहर के समय घर से बाहर न निकलें. इससे पहले शनिवार को राजधानी दिल्ली में लगातार दूसरे दिन भी लू की स्थित बनी रही. शनिवार को सफदरजंग में सबसे ज्यादा तापमान दर्ज किया गया. यहां अधिकतम तापमान 43.7 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया. गर्मी के चलते मौसम विभाग ने पूरे इलाके में रेड अलर्ट जारी किया है.

मौसम विभाग की मानें तो आज यानी रविवार को दिल्ली में पारा 44 से 47 डिग्री सेल्सियस के बीच पहुंच जाएगा. जिसके चलते शहर में रेड अलर्ट जारी किया गया है. जबकि विभाग ने कल यानी सोमवार से लेकर बुधवार तक ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. साथ ही लोगों को सलाह दी है कि वे दिन के समय घर से बाहर न निकलें. खासतौर पर छोटे बच्चे बुर्जुर्गों को इस मौसम में सेहत का ध्यान रखने की जरूरत है. बता दें कि शुक्रवार को भी दिल्ली के नजफगढ़ में तापमान 47.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था।

भारत मौसम विज्ञान विभाग ने लू को लेकर चेतावनी जारी किया है. मौसम विभाग का कहना है कि प्रचंड गर्मी से अभी अगले पांच दिनों तक राहत मिलने की उम्मीद नहीं है. इस दौरान दिल्ली, हरियाणा, यूपी, बिहार राजस्थान पंजाब में सबसे ज्यादा गर्मी पड़ेगी. मौसम विभाग ने शनिवार को अगले पांच दिनों तक उत्तर पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों में भीषण गर्मी की भविष्यवाणी की थी. वहीं पूर्व मध्य क्षेत्र में तीन दिनों तक इसी तरह का मौसम बना रहेगा.

गर्मी को लेकर विभाग ने दिल्ली, हरियाणा, पंजाब पश्चिम राजस्थान में लू का रेड अलर्ट जारी किया. जबकि पूर्वी राजस्थान, उत्तर प्रदेश बिहार के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग ने नवजात बच्चों, बुजुर्गों पुराने रोग के मरीजों पर विशेष नजर रखने की सलाह दी है.वहीं यूपी, बिहार पश्चिम राजस्थान में दो-तीन दिनों तक रात में अत्यधिक गर्मी की चेतावनी जारी की गई है.

राजधानी दिल्ली में शुक्रवार के बाद शनिवार को भी भीषण गर्मी का दौर देखने को मिला. यहां औसत अधिकतम तापमान 43.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. आईएमडी के मुताबिक, दिल्ली के साथ हरियाणा, पंजाब,. राजस्थान, उत्तर प्रदेश, गुजरात मध्य प्रदेश के कम से कम 20 स्थानों पर पारा 45 डिग्री के पार निकल गया. वहीं राजस्थान के जैसलमेर, बाड़मेर, गंगानगर पिलानी में तापमान 46 डिग्री सेल्सिय से ऊपर चला गया.

दक्षित में भारी बारिश का अलर्ट

उत्तर भारत में भले ही प्रचंड गर्मी पड़ रही हो लेकिन दक्षिण में भारी बारिश परेशानी बढ़ा सकती है. मौसम विभाग के मुताबिक, केरल के कई जिलों में अगले दो दिनों तक भारी बारिश का दौर देखने को मिलेगा. जिसके चलते आईएमडी ने यहां ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. विभाग ने राज्य के पथनमथिट्टा, इडुक्की मलप्पुरम जिले के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. जबकि तिरुवनंतपुरम, कोल्लम, अलप्पुझा, कोट्टायम, एर्नाकुलम, त्रिशूर, पलक्कड़, कोझिकोड़ वायनाड के लिए यलो अलर्ट जारी किया गया है.

Related Articles

Back to top button