Alsi Ki Chutney: खाइए रोजाना अलसी की चटनी, कोलेस्ट्रॉल को कह दें अलविदा, इतने हैं फायदे इस चटनी के – INH24 |
छत्तीसगढ़

Alsi Ki Chutney: खाइए रोजाना अलसी की चटनी, कोलेस्ट्रॉल को कह दें अलविदा, इतने हैं फायदे इस चटनी के – INH24


Alsi Ki Chutney: अलसी के बीज पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। गर्मी के मौसम में अलसी की चटनी खाना बहुत लाभकारी होता है। अलसी की चटनी खाने से हाई कोलेस्ट्रॉल घटाने में मदद मिलती है। इतना ही नहीं अलसी की चटनी ब्लड शुगर कंट्रोल करने में भी मदद करती है। हाई कोलेस्ट्रॉल दिल के लिए बेहद खतरनाक होता है, ऐसे में रेगुलर अलसी खाने की सलाह दी जाती है।

आप अगर अलसी के फायदे जान गए हैं तो डाइट में अलसी की चटनी को शामिल कर सकते हैं। इसे बनाना बहुत सरल है और इसका स्वाद भी बेहतरीन होता है। आइए जानते हैं अलसी चटनी के फायदे और बनाने का तरीका।

अलसी की चटनी खाने क फायदे

दिल की सेहत: अलसी में मौजूद ओमेगा -3 फैटी एसिड ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करता है, जिससे दिल पर दबाव कम होता हैए। इसे खाने से हाई कोलेस्ट्रॉल कम होता है और खून के थक्कों को रोकने में मदद मिलती है। इससे दिल की बीमारियों का जोखिम कम होता है।

पाचन तंत्र में सुधार: अलसी में मौजूद फाइबर पाचन क्रिया को बेहतर बनाने, कब्ज को दूर करने और मल त्याग को नियमित करने में मदद करता है। अलसी की चटनी पेट की समस्याओं को दूर करती है।

वजन घटाने में सहायक: अलसी में मौजूद फाइबर आपके पेट को लंबे समय तक भरा हुआ महसूस कराता है। ऐसा होने से आप कम खाने लगते हैं और इससे वजन कम करने में मदद मिलती है।

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है: बीमारियों से बचाव के लिए शरीर की इम्यूनिटी बेहतर होना जरूरी है। अलसी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने और संक्रमण से लड़ने में मदद करते हैं।

त्वचा और बालों के लिए अच्छा: अलसी में मौजूद ओमेगा -3 फैटी एसिड त्वचा और बालों को हाइड्रेटेड और स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। अलसी की चटनी बनाकर खाने से कुछ दिनों में ही असर नजर आ सकता है।

अलसी की चटनी बनाने का तरीका
सामग्री
1/4 कप अलसी के बीज
1 कप दही
2 हरी मिर्च
1/2 इंच अदरक का टुकड़ा
1/4 चम्मच जीरा
1/4 चम्मच धनिया पाउडर
नमक स्वादअनुसार

अलसी की चटनी बनाने की विधि
अलसी के बीज को 10 मिनट के लिए पानी में भिगो दें। भिगोए हुए अलसी के बीज, दही, हरी मिर्च, अदरक, जीरा, धनिया पाउडर और नमक को मिक्सर में डालकर चिकना पीस लें।

अपनी पसंद के अनुसार पानी या दही डालकर चटनी को पतला या गाढ़ा करें। अलसी की टेस्टी और हेल्दी चटनी बनकर तैयार हो चुकी है। इसे ताज़ी रोटी, पराठे या सब्ज़ी के साथ परोसें।



Source link

Related Articles

Back to top button