इन पांच चीजों के संग बिल्कुल न करें आम का सेवन, जहर बन जाता है शरीर के लिए – INH24 |
छत्तीसगढ़

इन पांच चीजों के संग बिल्कुल न करें आम का सेवन, जहर बन जाता है शरीर के लिए – INH24


इंसान के हाथों की बनाई नहीं खाते. हम आम के मौसम में मिठाई नहीं खाते…” आम का सीजन हो और देश के जाने -माने शायर मुनव्वर राणा की ये पंक्तियां भला किसी की जुबां पर न आए ये कैसे हो सकता है. ये बात सच है कि आम के सीजन में लोग आम ही खाना पसंद करते हैं.

वैसे तो ये पोषण से भरा है और इसमें मौजूद पोषक तत्व इम्युनिटी को स्ट्रांग करते हैं व बीमारियों से हमारा बचाव भी करते हैं. इसके सेवन से पाचन में भी काफी सुधार रहता है लेकिन जानकार मानते हैं कि अगर कुछ चीजों के साथ आम का सेवन किया जाए तो ये सेहत के लिए हानिकारक होता है.

आम से होने वाले नुकसान को लेकर आयुर्वेदिक और यूनानी दवाओं के एक्सपर्ट डा. सलीम जैदी की सलाह सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रही है. उनका कहना है कि अगर कुछ खास फूड्स के साथ आम का सेवन करने से सेहत के लिए ये हानिकारक होता है.

दूध के साथ बिल्कुल भी न करें आम का सेवन

एक्सपर्ट कहते हैं कि दूध के साथ आम का सेवन बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए. हालांकि देखा ये गया है कि लोग मैंगो शेक को खूब मजे से पीते हैं. इसे दूध के साथ ही मिलाकर बनाया जाता है. आयुर्वेदिक एक्सपर्ट कहते हैं कि अगर आम को दूध के साथ खाया जाए तो इसका कॉम्बिनेशन टॉक्सिक हो सकता है और ये पाचन तंत्र भी खराब हो सकता है. अपच और गैस की समस्या भी बढ़ सकती है व शरीर में तेजी से फैट भी बढ़ने लगता है.

इस सब्जी के साथ भी न करें आम का सेवन

आयुर्वेदिक एक्सपर्ट कहते हैं कि अगर आप करेले की सब्जी खा रहे हैं तो भूलकर भी आम न खाएं, क्योंकि इसका कॉम्बिनेशन भी आपकी सेहत बिगाड़ सकता है. इससे पेट में दर्द, जी मिचलाना, गैस और उल्टी की समस्या हो सकती है. ऐसे में आम अकेले ही खाना फायदेमंद है.

आम के साथ न पिएं पानी

एक्सपर्ट लोगों को आम के साथ पानी भी न पीने की सलाह देते हैं. एक्सपर्ट कहते हैं कि अगर किसी को भी इस तरह की आदत है तो उसे बदल लें. क्योंकि ऐसा लगातार करने से अपच, पेट में दर्द, उल्टी, गैस आदि की शिकायत हो सकती है और आप शारीरिक रूप से लम्बे वक्त तक परेशान रह सकते हैं.

आम का सेवन न करें खट्टी व मसालेदार चीजों के साथ

आयुर्वेदिक एक्सपर्ट बताते हैं कि आम को किसी खट्टी व मसालेदार चीजों के साथ भी नहीं खाना चाहिए, अगर ऐसा कहते हैं तो शरीर में पित्त दोष हो सकता है. ऐसा लगातार करने से पाचन तंत्र कमजोर हो सकता है. इसलिए आम का सेवन जब भी करें तो अकेले ही करें.

फ्रूट चाट के साथ न खाएं आम

डा. सलीम जैदी सलाह देते हैं कि फ्रूट चाट के साथ आम का सेवन न करें. वह कहते हैं कि किसी भी फल को अकेले ही खाना चाहिए, एक साथ कई फल मिलाकर नहीं खाना चाहिए. वह कहते हैं कि संतरा, नींबू, मौसंबी व केला आदि अगर मिक्स करके खाते हैं तो बिल्कुल बंद कर दें और अगर इन सबके साथ आम मिलाकर खाते हैं तो बिल्कुल भी न खाएं. क्योंकि ऐसा लगातार करने से पेट में दर्द, गैस और ब्लोटिंग की समस्या हो सकती है. वह कहते हैं कि अलग-अलग फलों को एक साथ मिलाकर खाने से वो हमारे पेट में काफी वक्त तक रह जाते हैं और फिर सड़ जाते हैं, जिससे पाचन तंत्र कमजोर हो सकता है.



Source link

Related Articles

Back to top button