Delhi Health Minister ने डेंगू से निपटने के लिए सरकारी अस्पतालों के प्रमुखों से मुलाकात की |
#Social

Delhi Health Minister ने डेंगू से निपटने के लिए सरकारी अस्पतालों के प्रमुखों से मुलाकात की



New Delhi नई दिल्ली: दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सौरभ भारद्वाज ने सोमवार को डेंगू और अन्य वेक्टर जनित बीमारियों से निपटने की तैयारियों को लेकर दिल्ली के सभी अस्पताल प्रमुखों के साथ बैठक की। बैठक में दिल्ली सरकार के सभी अस्पतालों के चिकित्सा निदेशक (एमडी) और चिकित्सा अधीक्षक (एमएस) शामिल हुए। शुक्रवार को सौरभ भारद्वाज ने डेंगू से निपटने की तैयारियों को लेकर सचिवालय के संबंधित विभागों की बैठक की अध्यक्षता की। उन्होंने कहा, ‘ जब बारिश का मौसम शुरू होता है तो डेंगू, चिकनगुनिया और मलेरिया का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में सभी विभागों के साथ चर्चा की जाती है। हमने डीडीए, एमसीडी, पीडब्ल्यूडी, एनडीएमसी और स्वास्थ्य विभाग को निर्देश भेजे हैं कि वे सुनिश्चित करें कि उनके संबंधित क्षेत्राधिकार में पानी जमा न हो ताकि प्रजनन न हो। अस्पतालों को भी डेंगू से जुड़ी सभी जानकारी रखने के लिए सतर्क कर दिया गया है।’ हाल ही में दिल्ली सरकार ने शुक्रवार को राष्ट्रीय राजधानी में भारी बारिश और जलभराव को देखते हुए एक आपात बैठक की। बैठक दिल्ली सचिवालय में हुई।
बैठक के बाद दिल्ली की मंत्री आतिशी ने बताया कि सरकार के सभी वरिष्ठ अधिकारियों ने एक आपात बैठक में हिस्सा लिया और कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए। आतिशी ने बताया कि दिल्ली सरकार ने जलभराव की आशंका वाले 200 हॉटस्पॉट की पहचान की है। उन्होंने बताया कि जलभराव का कारण अत्यधिक बारिश है, जो नालों की क्षमता से अधिक है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने राज्यों से जीका वायरस संक्रमण के लिए गर्भवती महिलाओं की जांच और सकारात्मक परीक्षण वाली गर्भवती महिलाओं के भ्रूण के विकास की निगरानी के माध्यम से निरंतर सतर्कता बनाए रखने का आग्रह किया है।
स्वास्थ्य सुविधाओं और अस्पतालों को एडीज मच्छर मुक्त रखने के लिए निगरानी और कार्रवाई करने के लिए एक नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है। इसके अतिरिक्त, राज्यों को आवासीय क्षेत्रों, कार्यस्थलों, स्कूलों, निर्माण स्थलों, संस्थानों और स्वास्थ्य सुविधाओं में अपनी कीट विज्ञान निगरानी को मजबूत करने और अपनी वेक्टर नियंत्रण गतिविधियों को तेज करने का निर्देश दिया गया है। (एएनआई)

Related Articles

Back to top button