छत्तीसगढ़

कोरोना वायरस से बचाव के लिए स्वास्थ्य विभाग ने जारी किया अलर्ट, ऐसे पहचाने वायरस

कोरोना वायरस के कारण निमोनिया के बहुत से प्रकरण पाए गए

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग ने कोरोना वायरस से बचाव को लेकर एडवाइजरी जारी कर लोगों से कोरोना वायरस से बचाव हेतु एहतियात बरतने एवं अफवाहों से बचने की सलाह दी है। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ बी आर पुजारी ने बताया कि यह विषाणुओं का समूह है, जिससे सामान्यतः जानवरों को बीमारियों होती है, परन्तु कभी-कभी ये मनुष्यों में भी संक्रमण करता है।

हाल ही में चीन के हुबई राज्य के वुहान शहर में एक नए प्रकार के वायरस (कोरोना वायरस) के कारण निमोनिया के बहुत से प्रकरण पाए गए है। केरल राज्य के थिसुर जिले में कोरोना वायरस से प्रभावित पहले सकारात्मक प्रकरण की पुष्टि हुई है। अभी हमारे जिले में इसके रोगी नहीं है परतु हम अलर्ट है इस प्रकार के मामले आने पर सैंपल की जांच हेतु मरीज का रक्त नमूना भेजने एवं मरीज के उपचार की व्यवस्था जिला चिकित्सालय बीजापुर में की गई है। अब तक इस वायरस को फैलने से रोकने हेतु कोई टीका नहीं बना है।

लक्षण तथा बचाव के उपाय –

इसके लक्षण आम फ्लू की तरह ही होते है जिसके कारण इसकी पहचान कर पाना मुश्किल है। कोरोना वायरस के संक्रमण से बुखार के साथ जुखाम, सिरदर्द गले में खराश जैसी समस्याएं उत्पन्न होती है। यह रोग सवंमित व्यक्ति के खासने या छिकने पर हवा के माध्यम से सवंमित व्यक्ति के निकट संपर्क जैसे छुने या हाथ या हाथ मिलाने से सवंमित सामग्रियों के संपर्क में आने बाद आंख या नाक को छुने से दूसरे व्यक्ति में फैलता है।

अतः सवंमित व्यक्ति के निकट संपर्क में आने से बचें अपने हाथ साबुन से समय समय पर धोते रहे सामान्य सर्दी बुखार गले में खराश अथवा सिरदर्द होने से चिकित्सकीय सलाह लेने की अपील की।

जिले में बहुत से लोग उच्च शिक्षा अथवा व्यवसायिक कार्यो से विदेश यात्रा करते है, वे सभी यात्री जिन्होंने 01 जनवरी 2020 के बाद चीन थाईलैंड, मकाउ, सिंगापुर, आस्ट्रेलिया, ताइवान, अमेरिका, जापान, मलेशिया, फ्रांस, वियतनाम, कम्बोडिया, कनाडा नेपाल या श्रीलंका की यात्रा की हो और उनमें बुखार सर्दी या सांस लेने में तकलीफ होने के लक्षण दिखाई दे अथवा यात्रा से वापस आने के 28 दिवस के भीतर भी उपरोक्त लक्षण उत्पन्न होते है तो वे तत्काल नजदीकी स्वास्थ्य केन्द्र में जाकर अपनी जांच अवश्य कराने की अपील की।

कोरोना वायरस के संबंध में अधिक जानकारी हेतु राज्य सर्विलेस इकाई छत्तीसगढ़ के लैडलाइन नम्बर 0771-223509 अथववा मोबाइल नम्बर 9713373165 या टोल फ्री नम्बर 104 पर संपर्क कर सकते है। जिला स्तर पर भी अधिक जानकारी हेतु सीएमएचओं डॉ बी.आर. पुजारी मोबाईल नम्बर 7587192565, 9399823803 अथवा जिला सर्विलेस अधिकारी डॉ पी विजय मोबाईल नम्बर 9491177538, 6260780416 पर संपर्क कर सकते है।

|

Related Articles

Back to top button