छत्तीसगढ़

पंचायतों और नगरीय निकायों में गठित  होंगे राजीव युवा मितान क्लब, युवा जुड़ेंगे रचनात्मक गतिविधियों से : भूपेश बघेल

युवाओं में नेतृत्व क्षमता और कौशल विकास  की गतिविधियां होंगी संचालित

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की अध्यक्षता में आज यहां उनके निवास कार्यालय में आयोजित छत्तीसगढ़ खेल विकास प्राधिकरण की गवर्निंग बॉडी की बैठक में राजीव युवा मितान क्लब के उद्देश्यों, गठन के स्वरूप, कार्ययोजना के क्रियान्वयन पर विस्तृत विचार-विमर्श किया गया। राजीव युवा मितान क्लबों का गठन ग्राम पंचायत स्तर पर और नगरीय निकायों में किया जाएगा।          

मुख्यमंत्री ने बैठक में कहा कि राजीव युवा मितान क्लब के माध्यम से युवाओं में नेतृत्व क्षमता, कौशल विकास की गतिविधियां संचालित की जाएगी। राज्य शासन की विकास योजनाओं और सामाजिक कार्यक्रमों में इस क्लब के युवाओं की भागीदारी सुनिश्चित की जाएगी। क्लब के सदस्यों को खेल एवं सांस्कृतिक गतिविधियों से जोड़ा जाएगा। जिससे युवा शक्ति का उपयोग रचनात्मक कार्यो में हो सके।  

खेल एवं युवा कल्याण विभाग के सचिव सिद्धार्थ कोमल सिंह परदेशी ने बैठक में बताया कि प्रदेश के 146 विकासखण्डों की 11 हजार 664 ग्राम पंचायतों में राजीव युवा मितन क्लब योजना लागू की जाएगी।

इसके लिए राज्य स्तर पर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की अध्यक्षता में राज्य स्तरीय समिति गठित की जाएगी। जिला स्तर पर प्रभारी मंत्री की अध्यक्षता में समिति गठित होगी तथा अनुभाग स्तर पर अनुविभागीय अधिकारी (राजस्व) के मार्गदर्शन में ग्राम पंचायत स्तर पर क्लबों का गठन कर योजना का क्रियान्वयन किया जाएगा। क्लब के युवाओं को विभिन्न सामाजिक गतिविधियों जैसे-स्वच्छता, वृक्षारोपण कार्यक्रमों से जोड़ा जाएगा।  

|

Related Articles

Back to top button