छत्तीसगढ़

कैंसर से जंग जीत चुकी मनीषा कोइराला होंगी कैंसर पीड़ितों के साथ…बालको मेडिकल सेंटर अपनी पहली वर्षगांठ को मरीजों के लिए बनायेगा खास

सेंट्रल इंडिया के सबसे बड़े कैंसर हास्पीटल बालको मेडिकल सेंटर 25 मार्च को एक साल पूरा हो रहा हैं, इस खास दिन को अपने कैंसर मरीजों के लिए बालको बेहद खास बनाने की तैयारी कर रहा है। बालको मेडिकल सेंटर के अपने पहले वर्षगांठ के मौके पर बालीवुड अभिनेत्री मनीषा कोईराला को आमंत्रित कर रहा है।

कैंसर की जंग जीतकर सामान्य जिंदगी जी रही मनीषा कोईराला उस दिन कैंसर पीड़ित मरीजों से अपने अनुभव साझा करेंगे और उन्हें हिम्मत नहीं हारने की सीख भी देंगी।

बालको मेडिकल सेंटर अपने इस पहले वर्षगांठ के मौके पर कैंसर पीड़ितों को खास तोहफा भी देगा। वो तीन ऐसे कैंसर पीड़ित मरीजों का चयन करेगा, जिनका सेंटर में मुफ्त में इलाज किया जायेगा। उन मरीजों का चयन मनीषा के हाथों ही होगा।

बालको का मेडिकल सेंटर

बालको मेडिकल सेंटर बेहद अत्याधुनिक कैंसर हास्पीटल है। यहां कैंसर की पहचान के लिए जर्मनी और जापान से अत्याधुनिक उपकरणों से सुसज्जित लैब है, इस अस्पताल में मरीजों के लिए 170 बेड हैं।  यहां कैसर के मरीजों के लिए अत्याधुनिक इलाज की सारी सुविधाएं मौजूद हैं।

आपको बता दें कि यह अस्पताल टाटा मेडिकल सेन्टर कलकत्ता के सहयोग के प्रारंभ किया गया है। छत्तीसगढ़ में कैंसर मरीजों की बढ़ती संख्या को देखते हुए इस प्रकार के अत्याधुनिक अस्पताल की जरूरत महसूस की जा रही थी। आज कई राज्यों के मरीज यहां आकर स्वास्थ्य लाभ ले रहे हैं। उनमें से कई तो स्वस्थ भी होकर सामान्य जिंदगी जी रहे हैं।

कोइराला के कैंसर से संघर्ष की कहानी

मनीषा को 2012 में ओवरियन कैंसर का पता चला। इसके बाद मनीषा इलाज के लिए 6 महीने के तक अमेरिका में रहीं। लगातार संघर्ष और मजबूत इच्छाशक्ति से मनीषा ने 2015 में कैंसर से जिंदगी की जंग जीत ली। मनीषा ने एक इंटरव्यू के दौरान बताया था कि कैंसर के इलाज के बाद वो एलियन जैसी दिखने लगी थीं। उनके बाल झड़ चुके थे। फिर भी उनके मन में विशवास था कि वो ये संघर्ष जीतेंगी।

उन्होंने बताया कि कीमोथेरेपी से घबराने की जरूरत नहीं है। कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से जूझने के बाद भी मनीषा फिर से फिल्मी दुनिया में सक्रिय हो गई हैं। आइए आपको बताते हैं क्या है ओवरियन कैंसर और कितना खतरनाक है ये।

|

Related Articles

Back to top button
Live Updates COVID-19 CASES