छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़ में “हर हेड हेलमेट” अभियान के तहत सेल्फी भेजने वालों को किया जायेगा सम्मानित

राजधानी की यातायात व्यवस्था को दुरुस्त एवं जन-जन में जागरूकता लाने के लिए एसएसपी आरिफ शेख के नेतृत्व में 5 अगस्त को “हर हेड हेलमेट” जागरूकता अभियान का शुभारंभ किया गया था। जिसकी शुरुआत हुई 1 स्वयंसेवी संस्था द्वारा जिसने पुलिस प्रशासन को 100 हेलमेट प्रदान किये एवं रायपुर पुलिस ने निर्णय लिया कि इन हेलमेट को यूँ ही वितरित करने से बेहतर लोगों के पुराने हेलमेट के बदले ये हेलमेट दिए जाएँ। देखते ही देखते इस विचार ने अभियान का रूप ले लिया मिडिया और राजधानीवासियों ने बढ़-चढ़कर इस अभियान में भाग लिया।

मोटरसाईकिल चालकों के साथ ही अन्य लोगों को भी ट्रैफिक नियमों के प्रति जागरूक करने के इस अभियान को यातायात पुलिस ने नई दिशा प्रदान की, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक आरिफ शेख ने इस अभियान की सफलता का वास्तविक हक़दार रायपुर के जागरूक नागरिकों को बताते हुए कहा कि “हर हेड हेलमेट अभियान पुलिस प्रशासन का एक विचार मात्र था परन्तु लोगों ने इसके महत्व को समझते हुए इस अभियान में साझेदारी निभाई कुछ बिज़नसमेन, स्वयं सेवी संस्था के लोग, कॉर्पोरेट जगत के विभिन्न लोगों ने वितरण हेतु पुलिस प्रशासन को हेलमेट उपलब्ध करवाये साथ ही मीडिया जगत के लोगों ने हमारी इस मुहीम से जुड़ी हर जानकारी आमजनों तक पहुँचाने में हमारी भरपूर सहायता की है” इस कथन के बाद उन्होंने इस अभियान में स्पष्ट व अस्पष्ट रूप से जुड़े सभी लोगों का आभार व्यक्त किया।

“हर हेड हेलमेट” अभियान की सफलता का अनुमान इसी बात से लगाया जा सकता है कि 15 अगस्त को 147 जगह पर लगाये गये डिस्ट्रीब्यूशन केन्द्रों से 15223 हेलमेटों का वितरण हुआ एवं 16000 लोगों द्वारा नियमित रूप से ट्रैफिक नियमों का पालन करने की शपथ लेकर इस अभियान को जन-अभियान में परिवर्तीत कर दिया। इस दौरान रक्षाबंधन के उपलक्ष्य पर रायपुर पुलिस ने एक व्हाट्सएप नंबर जारी कर लोगों से हेलमेट गिफ्ट कर सेल्फी भेजने का आग्रह किया और गौरतलब है कि इस नंबर पर भाइयों-बहनों ने 10000 से अधिक सेल्फी भेजकर अभियान में अपनी उपस्थिति दर्ज करवाई। व्यापक प्रचार प्रसार एवं संस्थाओ के सहयोग से इस अभियान को एक नयी दिशा मिली।

रायपुर पुलिस का यह हर हेड हेलमेट अभियान स्वयं में एक विश्व रिकॉर्ड है और अब इस अभूतपूर्व अभियान में सहयोग करने वाले लोगों को पुलिस प्रशासन ने सम्मानित व पुरस्कृत करने का निर्णय लिया है, सेल्फी भेजने वाले युवा साथी, सोशल मिडिया व पत्रकारिता जगत से जुड़े लोग, स्टेक होल्डर/संस्थाओं को इस कार्यक्रम में सम्मानित किया जाएगा एवं भविष्य में जागरूकता की दृष्टी से ऐसे और भी अभियान चलाये जायेंगे।

रायपुर पुलिस का यह हर हेड हेलमेट अभियान स्वयं में एक रिकॉर्ड है, इसकी अपार सफलता के उपरांत पुलिस प्रशासन ने 7 अगस्त को फेलिसीटेसन कार्यक्रम का आयोजन किया है, इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि डीजीपी डी. एम. अवस्थी, गेस्ट ऑफ़ ऑनर आनंद छाबड़ा (आई. जी. रायपुर रेंज) एवं एसएसपी आरिफ शेख समेत रायपुर पुलिस के अन्य अधिकारी होंगे। इस कार्यक्रम के दौरान अभियान में सहयोग करने वाले लोगों को सम्मानित व पुरस्कृत करने का निर्णय लिया है, सेल्फी भेजने वाले ,पत्रकारिता जगत से जुड़े लोग, स्टेक होल्डर को इस कार्यक्रम में सम्मानित किया जाएगा एवं भविष्य में जागरूकता की दृष्टी से ऐसे और भी अभियान चलाये जायेंगे।

|

Related Articles

Back to top button
Live Updates COVID-19 CASES