Breaking NewsCGTOP36छत्तीसगढ़

मुख्यमंत्री ने जगदलपुर के महारानी अस्पताल में बर्न यूनिट एवं डी-एडिकक्सन यूनिट का लोकार्पण किया

बर्न यूनिट की लागत 3 करोड़ और 2 करोड़ की लागत से तैयार हुआ है डी-एडिकक्सन यूनिट का लोकार्पण

मुख्यमंत्री ने बर्न यूनिट के स्टाफ से कहा- बहुत बढ़िया बना है, इसे मेन्टेन रखना

बस्तर संभाग के बर्न और नशा पीड़ित मरीजों को मिलेगी बेहतर इलाज की सुविधा

रायपुर, 26 मई 2022/ मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने आज जगदलपुर के महारानी अस्पताल में बर्न यूनिट और डी-एडिकक्सन यूनिट का लोकार्पण किया। उन्होंने अस्पताल के नवलोकार्पित वार्डों सहित अस्पताल के मैटरनिटी वार्ड, हमर लैब और ब्लड बैंक का निरीक्षण किया। मुख्यमंत्री ने बर्न यूनिट के निरीक्षण के दौरान स्टाफ से कहा- बहुत बढ़िया बना है, इसे मेन्टेन कर के रखना।

महारानी अस्पताल में मातृ शिशु स्वास्थ्य संस्थान ‘‘कादम्बिनी’’ के प्रसव पश्चात देखभाल वार्ड में मुख्यमंत्री ने शिशुवती माताओं से भेंट की। उन्होंने माताओं को फलों की टोकरी और बेबी केअर किट भेंट किया । मुख्यमंत्री ने माताओं को शिशु के जन्म पर हार्दिक बधाई और बच्चों की उज्ज्वल भविष्य के लिए शुभकामनाएं दीं। उन्होंने अस्पताल में सीसीटीवी सहित सुरक्षा आदि की व्यवस्था के सम्बंध में पूछा और अस्पताल में कैंसर पीड़ित मरीजों के इलाज तथा डॉ खूबचन्द बघेल योजना के तहत लोगों को मिल रहे मुफ्त इलाज की सुविधा के सम्बंध में जानकारी ली। मुख्यमंत्री ने अस्पताल में रोज भर्ती हो रहे मरीजों की संख्या पूछी।

मुख्यमंत्री श्री बघेल ने महारानी अस्पताल परिसर में ब्लड बैंक और हमर लैब का निरीक्षण किया। उन्होंने वहां ब्लड यूनिट कलेक्शन, डोनेशन क्लब के तहत जरूरतमंद मरीजों को रक्त की उपलब्धता की जानकारी ली। उन्हें बताया गया कि यहां के ब्लड बैंक से क्रिटिकल मरीजों को सभी ब्लड ग्रुप के ब्लड दिए जा रहे हैं। मुख्यमंत्री ने हमर लैब में जांच कराने आये मरीजों से उनका हाल चाल जाना।

मुख्यमंत्री ने महारानी अस्पताल के डीएडिक्शन यूनिट में नशामुक्ति का इलाज करा रहे अजहर से बातचीत की। मुख्यमंत्री को अज़हर ने बताया कि वह मध्य प्रदेश का रहने वाला है और विगत 20 दिनों से यहां इलाज करा रहा है। अज़हर ने बताया उसे मादक पदार्थ सेवन की लत थी, इस बुरी आदत से निजात पाने के लिए वह डीएडिक्शन यूनिट में भर्ती हुआ है। मुख्यमंत्री ने अज़हर को नशा छोड़ कर सामान्य जीवन व्यतीत करने प्रेरित करते हुए कहा कि अब नशा मत करना। अज़हर ने कहा कि जी मैं अब नशा नहीं करूंगा। मुख्यमंत्री ने महारानी अस्पताल के ट्रामा एवं बर्न यूनिट का लोकार्पण कर वहां के मेल और फीमेल बर्न वार्ड का निरीक्षण किया। मुख्यमंत्री ने नवनिर्मित बर्न वार्ड के तारीफ की।

मरीजों को मिलेंगी बेहतर सुविधाएं

मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल महारानी अस्पताल जगदलपुर में 3 करोड़ रुपये लागत से बने बर्न यूनिट के लिए भवन उन्नयन कार्य, बर्न यूनिट के लिए नियंत्रण एवं समन्वय केंद्र कार्य तथा 2 करोड़ रुपये की लागत से बने स्पर्श क्लिनिक एवं नशामुक्ति वार्ड उन्नयन कार्य का लोकार्पण किया। बर्न एवं ट्रामा युनिट मे 12 बिस्तर वर्न वार्ड, डेडिकेटेड आपरेशन थियेटर, 4 बिस्तर आई. सी. यू. का निर्माण किया गया है। डेडिकेटेड यूनिट के संचालन से बस्तर जिले एवं संभाग की जनता को यह सुविधाये प्राप्त हो सकेंगी साथ ही साथ बर्न जनित विकृति हेतु शल्य किया की व्यवस्था भी अस्पताल में उपलब्ध होगी, उपरोक्त सुविधाओ से मृत्यु एवं रेफर दर भी अपेक्षाकृत कमी आयेगी।

स्पर्श एवं डी एडिक्शन सेंटर मे 20 बिस्तर सेट अप का संचालन किया जायेगा। जिसमे मानसिक रोगियों के लिये पृथक ओपीडी, काउंसलिंग, निःशुल्क दवा उपलब्ध करायी जा सकेंगी। इस यूनिट मे शिजोफ्रेनिया, डिप्रेशन, बाईपोलर डिसआर्डर, एन्जाईटी, अल्कोहलिज़्म आदि विकारो के उपचार की सुविधा मरीजो को प्राप्त हो सकेंगी एवं आत्महत्या रोकथाम कार्यशाला, तनाव प्रबंधन कार्यशाला, जीवन कौशल कार्यशाला, निःशुल्क मानसिक स्वास्थ्य शिविर, कॉम्बेट स्ट्रेस मैनेजमेट कार्यशाला, योग एवं ध्यान सुविधा केंद्र, साईकोथेरेपी, पेशेंट गार्जियन मिटिंग एवं टेलीमेडिसिन की सुविधायें भी इस इकाई मे उपलब्ध होंगीं।

मुख्यमंत्री संग फ़ोटो और सेल्फी लेने की लगी होड़

महारानी अस्पताल के बर्न यूनिट के लोकार्पण और निरीक्षण के बाद अस्पताल के डॉक्टरों सहित नर्सिंग स्टाफ ने मुख्यमंत्री को घेर लिया और उनके साथ फोटो और सेल्फी खिंचवाने की जिद की। मुख्यमंत्री नर्स बहनों के आग्रह को टाल नहीं सके। उन्होंने आत्मीयतापूर्वक बारी बारी से सभी के साथ फोटो और सेल्फी ली। अंत में मुख्यमंत्री ने बहनों से पूछा-किसका बच गया और फोटोग्राफर से- फ़ोटो खींच भई कहकर बाकी लोगों की भी इच्छा पूरी की।

Join us on Telegram for more.
Fast news at fingertips. Everytime, all the time.
प्रदेशभर की हर बड़ी खबरों से अपडेट रहने CGTOP36 के ग्रुप से जुड़िएं...
ग्रुप से जुड़ने नीचे क्लिक करें

Related Articles

Back to top button