छत्तीसगढ़

यहां जानिये छत्तीसगढ़ की आज की बड़ी खबरें

राज्यपाल अनुसुईया उइके ने शिल्प और सृजन के देवता भगवान विश्वकर्मा जयंती के अवसर पर प्रदेशवासियों को हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं दी हैं। राज्यपाल ने इस अवसर पर निर्माण एवं सृजन से जुड़े सभी लोगों के सुख-समृद्धि एवं मंगलमय जीवन की कामना की है।

आर्थिक रूप से कमजोर वर्गो का सर्वेक्षण करने बना आयोग सेवानिवृत्त जज छबिलाल पटेल आयोग के अध्यक्ष नियुक्त गए हैं। राज्य शासन ने राज्य की जनसंख्या में अन्य पिछड़े वर्गो तथा आर्थिक रूप से कमजोर वर्गो का सर्वेक्षण करने और मात्रात्मक जानकारी एकत्रित करने के लिए आयोग का गठन कर दिया है।

चित्रकूट के लिए आज बस्तर में कांग्रेस की प्रदेश चुनाव समिति जुटेगी। बता दें कि दंतेवाड़ा के साथ ही चित्रकूट की चुनावी एक्सरसाइज हो चुकी थी।

चित्रकूट उपचुनाव के लिए प्रत्याशी चयन की प्रक्रिया शुरू कर दी गयी है। गौरतलब है कि प्रदेश प्रभारी पी एल पुनिया और प्रभारी सचिव चंदन यादव आज बस्तर में बैठक लेंगे। बताया जा रहा है कि चित्रकूट उपचुनाव की अधिसूचना 19 सितंबर को जारी हो सकती है।

अब मतदान के लिए मतदाता परिचय पत्र के अलावा 11 प्रकार के वैकल्पिक पहचान पत्र होंगे मान्य, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, राज्य-केन्द्र सरकार, सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम, पब्लिक लिमिटेड कंपनियों द्वारा अपने कर्मचारियों को जारी किए जाने वाले फोटोयुक्त सेवा पहचान पत्र, बैंकों-डाकघरों द्वारा जारी किए गए फोटो युक्त पासबुक, पैन कार्ड, आरजीआई एवं एनपीआर द्वारा जारी किए गए स्मार्ट कार्ड, मनरेगा जॉब कार्ड, श्रम मंत्रालय की योजना के अंतर्गत जारी स्वास्थ्य बीमा स्मार्ट कार्ड, फोटोयुक्त पेंशन दस्तावेज, सांसदों, विधायकों-विधान परिषद् सदस्यों को जारी किए गए सरकारी पहचान पत्र और आधार कार्ड शामिल हैं।

जगदलपुर में आज कांग्रेस के चुनावी समिति की बैठक होनी है जिसमें मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के साथ साथ प्रदेश प्रभारी पीएल पुनिया,प्रभारी सचिव डॉ चंदन यादव के साथ ही कैबिनेट मंत्री भी शामिल होंगे।

पूर्व मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह बुधवार को दंतेवाड़ा के चुनावी मैदान में उतरेंगे और वे 18 सितंबर से तीन दिनों तक लगातार चुनावी सभाओं को संबोधित करेंगे। बता दें कि नेता प्रतिपक्ष धरमलाल कौशिक के साथ ही कई दिग्गज नेताओं ने पहले ही दंतेवाड़ा में चुनावी कमान संभाली हुई है।

आज अमित जोगी आज डिस्चार्ज किया जायेगा। आज उन्हें कड़ी सुरक्षा के बीच जेल दाखिल किया जायेगा। गौरतलब है कि फर्जी जन्मप्रमाण पत्र का मामले में उन्हें जेल भेजा जा रहा है। बालाजी हॉस्पिटल में उनका इलाज चल रहा है।

छत्तीसगढ़ सीजीएमएससी के पूर्व एमडी वी रामा राव जिन्हें कल ब्रेन हेमरेज हो गया। वे रायपुर के रामकृष्ण हॉस्पिटल में इलाज करवा रहे थे। उन्हें गृह निवास एलुर जिला विजयवाड़ा आंध्र प्रदेश ले जाया गया था जहां पर 15 सितंबर को उन्होंने अंतिम सांस ली। बता दें कि वी रामा राव आई एफ एस थे।

Join us on Telegram for more.
Fast news at fingertips. Everytime, all the time.
प्रदेशभर की हर बड़ी खबरों से अपडेट रहने CGTOP36 के ग्रुप से जुड़िएं...
ग्रुप से जुड़ने नीचे क्लिक करें

Related Articles

Back to top button