छत्तीसगढ़

यहां हर रविवार खिलाते हैं 12000 लोगो को निशुल्क भोजन, मेकाहारा में मरीजों-परिजनों को खिला रहें है सालों से खाना

छत्तीसगढ़ के सबसे बड़े अस्पताल अंबेडकर में इलाज कराने आए लोगो को कम से कम एक समय का भरपेट खाना मिल जाए तो इससे अच्छी सेवा की बात कोई और हो ही नहीं सकती। दशमेश सेवा संस्थान इसी ध्येय को सेवा मानकर लोगों को भोजन देने की शुरुआत की है। पहले 100 फिर 500 और आज 1200-1500 लोगों भोजन देकर पुण्य लाभ ले रही है।

बता दें कि लंगर दोपहर 12 बजे से 2 बजे तक होता है। जिसमें हर वर्ग के लोग होते हैं, प्रत्येक रविवार को दशमेश सेवा सोसायटी पंडरी गुरूद्वारे में खाना बनाने के लिए पूरा सामान गैस, खाना बनाने की पूरी सामग्री दे देते हैं फि र वहां से खाना बनकर आता है फिर उसका वितरण गरीबों को किया जाता है ।

ज्ञात हो कि पिछले 7 सालों से यह संस्था सेवाएं दे रही है, इस संस्था में सेवा देने के लिए कोई भी आ सकता हैं, यदि कोई व्यक्ति लंगर की सेवा देना चाहे तो उनका स्वागत है। जिसके लिए नाम संस्था के पास दर्ज करवाना पड़ता है, अगर आज नाम दर्ज हुआ तो अगले डेढ़ साल के बाद नंबर आएगा, क्योंकि अगले साल तक आने वाले पूरे रविवार बुक हो चुका हैं।

नि:स्वार्थ भाव से सेवा -संस्था की यह सबसे बड़ी खूबी है कि इसमें कोई भी व्यक्ति छोटा या बड़ा नहीं होता है, हर कोई अपना काम अपनी इच्छा शक्ति सेवा भाव से करता है, इसके अलावा इस संस्था के द्वारा किसी से भी कोई मांग नहीं की जाती है, जो करते हैं स्वयं करते हैं, जो संस्था से जुड़े लोग हैं, वे ही अपने में सक्षम हैं, यहां कोई चुनाव नहीं होता, न ही किसी से कोई डोनेशन लिया जाता है, जिसे जो भी दान करना है वह अपनी सेवा भाव से कर सकता है।

जल सेवा-दशमेश सेवा संस्था यह मानती है की जल सेवा से बड़ी सेवा कोई नहीं है, इसलिए संस्था ने स्टेशन, अस्पताल आदि सार्वजनिक स्थानों में जल सेवा देती है, मेकाहारा में 24 घंटे गर्म-ठंडा दोनों ही पानी के लिए 4 वाटर कूलर लगाए गए हैं । प्रत्येक रविवार स्वास्थ्य शिविर -दशमेश सेवा संस्थान के द्वारा प्रत्येक रविवार को सेक्टर 4 देवेंद्र नगर में स्वास्थ्य शिविर लगाया जाता है जो पूर्णरूप से नि:शुल्क होता है जिसमें डॉ अजय तिवारी होम्योपैथी डॉक्टर, अपोलो हॉस्पिटल के डॉक्टर भी अपनी सेवाएं देते है, इसके पहले डॉ राजेश ऋ षिकर मेकाहारा के भूतपूर्व एचओडी लगातार 1 साल तक अपनी नि:शुल्क सेवाएं दे चुके है।

शिविर को दोपहर 12 बजे से 2 बजे तक के लिए लगाया जाता है इसमें बीपी, शुगर अवं सर्दी खासी बुखार का इलाज कर मुफ्त दवाइया भी उपलब्ध करवाई जाती है इसके अलावा संस्था के द्वारा बड़े मेडिकल कैंप भी लगाए जा चुके हैं जिसमे हार्ट,कैंसर, न्युरो से सम्बंधित बीमारियों को महत्वपूर्ण रूप से देखा गया साथ ही शिविर में फि ज़ीयोथेरपी भी किया जाता है जिसमें प्रत्येक रविवार को 50-60 मरीज लाभ उठाते हैं । दिनेश छाबड़ा एवं राजकुमार छाबड़ा के द्वारा निशुल्क दवाइयों का वितरण किया जाता है ।

Join us on Telegram for more.
Fast news at fingertips. Everytime, all the time.
प्रदेशभर की हर बड़ी खबरों से अपडेट रहने CGTOP36 के ग्रुप से जुड़िएं...
ग्रुप से जुड़ने नीचे क्लिक करें

Related Articles

Back to top button