छत्तीसगढ़

मतदाता बन प्रशिक्षकों ने खेली लंगड़ी, लूडो, सांप सीढ़ी का खेल, शुरू होगी चुनावी पाठशाला

लोकसभा निर्वाचन की सफलता के बाद अब आम मतदाताओं को जागरूक करने के लिए चुनाव पाठशाला पुनः शुरू की जा रही हैं। चुनाव पाठशाला को सक्रिय बनाने के लिए रोचक खेल व मनोरंजक तरीका प्रारंभ किया जा रहा हैं। मास्टर ट्रेनरों ने मतदाता बन प्रशिक्षकों ने खेली लंगड़ी, लूडो, सांप सीढ़ी का खेल भी खेला।

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी छत्तीसगढ़ के मार्गदर्शन में जिला स्तरीय मास्टर ट्रेनर्स की दो दिवसीय राज्य स्तरीय कार्यशाला का आयोजन ठाकुर प्यारेलाल राज्य पंचायत एवं ग्रामीण विकास संस्थान निमोरा रायपुर में आयोजित की गई। कार्यशाला में 27 जिलों से दो-दो जिला स्तरीय मास्टर ट्रेनर उपस्थित थे। 

कार्यशाला को संबोधित करते हुए संयुक्त मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी समीर विश्नोई ने कहा कि विगत विधानसभा व लोकसभा चुनाव के दौरान चुनावी साक्षरता क्लब के माध्यम से बेहतर कार्य किया गया है, जिसके परिणामस्वरूप छत्तीसगढ़ में मतदाता जागरूकता बढ़ी हैं।

कार्यशाला का मुख्य उद्देश्य निरन्तरता व सक्रियता हैं। ताकि हम सक्रिय रूप से चुनावी साक्षरता क्लब के माध्यम से विविध मतदाता जागरूकता के कार्यो को करते रहें।

चुनावी साक्षरता क्लब बहुआयामी उदेश्यों को लेकर एक सामुदायिक संवाद व जागरूकता का कार्यक्रम हैं। इसके माध्यम से समुदाय में रचनात्मकता व सकारात्मक सोच का विकास होगा। समुदाय को लाभ मिलेगा। इससे समाज को ही फायदा होगा।

संयुक्त मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी पद्मिनी भोई साहू ने कार्यशाला को अपने प्रेरक उद्बोधन में कहा कि कार्यशाला का उद्देश्य समुदाय में निर्वाचन को लेकर जागरूक करने का उत्सुकता का विकास करना है। विगत वर्षो के चुनाव में काफी परिवर्तन आया हैं। इस बार के चुनाव में भारत निर्वाचन आयोग के निर्देश पर मतदाता जागरूकता के लिए लगातार प्रयास किये गए हैं। जिसका सार्थक परिणाम छत्तीसगढ़ के चुनावों में देखने के लिए मिला हैं।

संयुक्त मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी स्वीप डॉ. के.आर.आर. सिंह के द्वारा प्रतिभागियों को कार्यशाला का मुख्य उद्देश्य बताते हुए चुनावी साक्षरता क्लब के गठन व क्रियान्वयन का स्वरुप बताया।

स्टेट लेवल मास्टर ट्रेनर व प्रशिक्षण के सहायक नोडल अधिकारी प्रशांत कुमार पाण्डेय के द्वारा प्रतिभागियों को प्रशिक्षण कार्यशाला के सम्बन्ध में आयोग द्वारा निर्धारित आवश्यक दिशा-निर्देश व समय सारणी की जानकारी दी। 

|

Related Articles

Back to top button