छत्तीसगढ़

नगरीय निकायों में भी बनाएं जाएंगे माॅडल गौठान: डाॅ. शिव डहरिया

स्ट्रीट लाईट की व्यवस्था सही नहीं: एजेंसी को जारी होगी नोटिस 
रेन वाटर हार्वेस्टिंग लगाने सख्ती के साथ करें कार्यवाही

ग्रामीण क्षेत्रों के साथ-साथ शहरी क्षेत्रों में भी गौठानों का निर्माण किया जाएगा, जिससे पशुओं के कारण होने वाली दुर्घटनाओं की रोकथाम हो सके तथा शहरों के आस-पास पशुपालकों को भी सहायता मिल सके। नगरीय प्रशासन मंत्री डाॅ. शिव कुमार डहरिया ने ये निर्देश आज सिविल लाईन्स स्थित नए आॅडिटोरियम में विभागीय बैठक में दिए। 

डाॅ. डहरिया राज्य के सभी नगरीय निकायों को 10 जुलाई तक गौठान निर्माण की कार्ययोजना बनाने को भी कहा। उन्होंने कहा कि गौठान में पशुओं के लिए डे-केयर की सुविधा होगी। नगरीय निकाय द्वारा पशुओं के लिए छाया, पानी, बिजली और चिकित्सा की व्यवस्था की जाएगी। को सम्बोधित कर रहे थे। 

डाॅ. डहरिया ने कहा कि नगरीय क्षेत्र में पुराने और नए सभी भवनों में अनिवार्य रूप से रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम लगाया जाए। शासकीय भवनों में भी रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम लगाना सुनिश्चित किया जाए। इसी तरह निकायों में व्यवसायिक एवं बहुमंजिता इमारतों में अग्नि शमन सुरक्षा की नियमित मानिटरिंग की जाए। उन्होंने विशेष तौर पर व्यावसायिक भवनों, अस्पतालों और कोंचिग संस्थानों में अग्नि सुरक्षा व्यवस्था की जांच के निर्देश दिए।

डाॅ. डहरिया ने कहा कि लोगों को शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराना हमारा दायित्व है। अमृत मिशन योजना के तहत शत्-प्रतिशत घरों में नल कनेक्शन लगाना सुनिश्चित हो। उन्होंने टैंकर मुक्त शहर बनाने पर जोर देते हुए इस कार्य को शीघ्रता से कराने को कहा।  

डाॅ. डहरिया ने डोर टू डोर कचरा कलेक्शन की समीक्षा की। उन्होंने शहरी निकायों में ईसीएल एजेंसी द्वारा स्ट्रीट लाइट संबंधी समस्याओं का सही समय पर निराकरण नहीं करने की जानकारी मिलने पर एजेंसी को नोटिस जारी करने के निर्देश दिए।

नगर निगम दुर्ग क्षेत्र में सबके लिए मकान निर्माण का कार्य संतोषजनक नहीं पाए जाने पर डाॅ. डहरिया ने अप्रसन्नता व्यक्त करते हुए नोडल अधिकारी को कारण बताओ नोटिस जारी करने कहा।  उन्होंने में तखतपुर नगर पालिका में लेखापाल द्वारा वित्तीय अनियमितता की जांच करने तथा संबंधित निविदाकार को ब्लैक लिस्टेड करने के निर्देश दिए हैं। 

डाॅ. डहरिया ने बताया कि नगरीय निकायों के कर्मचारियों और शिक्षकों को वेतन भुगतान के लिए आबंटन जारी कर दिया गया है। उनके खातों पर भुगतान की कार्यवाही शीघ्र करें। उन्होंने अवैध निर्माण पर भी सख्ती से कार्रवाई करने को कहा।

बैठक में नगरीय प्रशासन विभाग की विशेष सचिव अलरमेलमंगई डी., अतिरिक्त संचालक सुडा सौमिल्य रंजन चौबे सहित दस नगरीय निकायों के आयुक्त, नगर पालिका परिषद के मुख्य नगर पालिका अधिकारी और वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

|

Related Articles

Back to top button