छत्तीसगढ़

तेलीबांधा तालाब में न गंदगी न बदबू, दिल्ली के अफसरों की टीम ने किया मुआयना

भारत सरकार के अंतर्गत केन्द्रीय जहाजरानी मंत्रालय में संयुक्त सचिव रबीन्द्र अग्रवाल ने तेलीबांधा स्थित सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट का भ्रमण व अवलोकन किया। उन्होंने तालाबों के शुद्धिकरण के लिए रायपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड की इस पहल की तारीफ की और इस तरह की परियोजना को शहरी क्षेत्रों की मुख्य जरूरत बताया।

अग्रवाल केंद्र सरकार की जलशक्ति अभियान के अंतर्गत रायपुर जिले में संचालित कार्ययोजनाओं के निरीक्षण के लिए छत्तीसगढ़ के भ्रमण पर आज यहां पहुंचे।जल शुद्धिकरण, जल संरक्षण, और भू गर्भीय जल स्तर को बढ़ाने तेलीबांधा प्रोजेक्ट को नवाचार मानते हुए उन्होंने तेलीबांधा परियोजना को देश भर में एक माडल के रुप में चिन्हित किया है।

उन्होंने कहा कि स्मार्ट सिटी और रायपुर नगर निगम देश भर में ऐसा पहली नगरीय निकाय है जिसने भू जल संरक्षण व आम निस्तारी के लिए एक साथ 45 तालाबों के संरक्षण और शुद्धिकरण की ठोस कार्ययोजना निर्धारित की है। 

इस दौरान रविन्द्र अग्रवाल के साथ रायपुर नगर निगम के अपर आयुक्त अविनाश भोई और भेल के परियोजना विभाग के उप महाप्रबंधक थोरात सी एल, जल संसाधन विभाग ,नगर निगम,स्मार्ट सिटी के अधिकारी भी मौजूद थे।

रायपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड के प्रबंधक प्रमोद भास्कर ने इस संयंत्र में नालों से बहकर आने वाले पानी की शुद्धिकरण संपूर्ण प्रक्रिया के बारे में श्री अग्रवाल को विस्तार से बताया। उन्होंने संयंत्र के विभिन्न हिस्सों तथा उनकी कार्यप्रणाली का भी अवलोकन किया।

उल्लेखनीय है कि इस तरह का एसटीपी बूढ़ा तालाब के पास भी स्थापित किया जा रहा है। उन्हें अवगत कराया गया कि रायपुर के 48 तालाबों को पुनर्जीवित किए जाने हेतु प्रक्रिया शुरू की जा रही है। श्री अग्रवाल ने तालाबों के पुनर्जीवन व शुद्धिकरण के लिए नगर निगम और स्मार्ट सिटी के प्रयासों की सराहना की।

दिल्ली से आई केंद्रीय जहाजरानी मंत्रालय के अफसरों की टीम ने इस तालाब को साफ करने के लिए इस्तेमाल की गई जैविक तकनीक और इसके नतीजों को बेहतर बताया और यह भी कहा गया कि शहरी इलाकों के तालाब साफ करने की यह तकनीक देशभर के लिए जरूरत बन सकती है।

स्मार्ट सिटी के अफसरों ने बताया कि तेलीबांधा तालाब को साफ करने के लिए दो तरीके अपनाए गए हैं। पहला, तालाब के नजदीक बड़ा टैंक बनाया गया है। आसपास का गंदा पानी पहले इस टैंक में गिरता है और साफ किया जाता है।

Join us on Telegram for more.
Fast news at fingertips. Everytime, all the time.
प्रदेशभर की हर बड़ी खबरों से अपडेट रहने CGTOP36 के ग्रुप से जुड़िएं...
ग्रुप से जुड़ने नीचे क्लिक करें

Related Articles

Back to top button