छत्तीसगढ़

कृषि शिक्षा संस्थानों की रैंकिंग सूची में इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय रायपुर को मिला 10वां स्थान

भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद, नई दिल्ली द्वारा वर्ष 2018-19 हेतु जारी कृषि विश्वविद्यालयों एवं कृषि शिक्षा संस्थानों की रैंकिंग सूची में इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय रायपुर को 10वां स्थान प्राप्त हुआ है।

भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद द्वारा यह रैंकिंग कृषि शिक्षा, अनुसंधान एवं प्रसार के क्षेत्र में विश्वविद्यालय द्वारा किये गये कार्यों के मूल्यांकन के आधार पर जारी की जाती है।

उल्लेखनीय है कि इस रैंकिंग सूची में इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय वर्ष 2016-17 में 17वें और वर्ष 2017-18 में 12वें स्थान पर था। रैंकिंग के मामले में इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय ने देश के कई नामी-गिरामी विश्वविद्यालयों को पीछे छोड़ यह मुकाम हासिल किया है। उक्त जानकारी सूचना एवं जनसंपर्क अधिकारी संजय नैयर ने दी।

वर्तमान में देश भर में 72 कृषि विश्वविद्यालय संचालित किये जा रहे हैं। 20 जनवरी 1987 को स्थापित इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय रायपुर ने अल्पकाल में ही देश के अनेकों पुराने एवं स्थापित कृषि विश्वविद्यालयों की तुलना में सूची में अच्छा रैंक प्राप्त किया है।

बता दें कि पिछले कुछ वर्षों में कृषि शिक्षा, अनुसंधान एवं प्रसार के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्यों के लिए विश्वविद्यालय को यह रैंक प्राप्त हुआ है।

|

Related Articles

Back to top button
Live Updates COVID-19 CASES