छत्तीसगढ़

“उड़ान” महिला उत्थान एवं सशक्तिकरण पर दो दिवसीय आवासीय प्रशिक्षण शिविर का आयोजन

जेसीआई रायपुर मेडिको सिटी व जेसीआई रायपुर फेमिना सिटी के संयुक्त तत्वावधान में ”उड़ान” का यह कार्यक्रम होटल आई स्टे में आयोजित किया गया।

संस्था की अध्यक्ष स्मिता जैन ने बताया कि इस कार्यक्रम से करीब 4 राज्यों के 80 प्रतिभागी आये हुए हैं और 2 दिन यह विशेष प्रशिक्षण अनेक तरह की एक्टीविटी के साथ महिलाओं को सिखाया गया कि जीवन में खुश रहने के तीन ही तरीके स्वास्थ्य-शांति-क्षमा, अगर आप खुद स्वस्थ्य रहेंगे तो परिवार स्वस्थ रहेगा।

उन्होंने कहा कि आपका मन शांत होगा तो परिवार का माहौल शांतिपूर्ण होगा, अगर आप क्षमा का भाव रखते हैं तो खुद को खुश रखते हैं, इसी तरह सभी पार्टिसीपेंट के 8 ग्रुप बनाये गये, सभी ग्रुप को सेंडवीच बनाने के लिए सामान दिया गया। किसी को कम, किसी को ज्यादा। उन्हें खुद अपनी जरूरत की चीजों को आपस में एक-दूसरे की मदद से उसे पूर्ण करने की एक्टीविटी से यह बताया गया कि अगर हम ठान लें तो हर चीज का होना संभव है।

साथ ही यह बताया गया कि महिलाओं को हर क्षेत्र में आगे आना चाहिए, चाहे वो शिक्षा हो, समाज, राजनीति हो या फिर अपनी इच्छाओं के अनुरूप अपना प्रोफेशन।

इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में राखी जैन, अंचल अध्यक्ष राजेश सराफ, मुख्य प्रशिक्षक लवली सिंग, धर्मिष्ठा सेंगर, कविता अग्रवाल, महेन्द्र जैन, जितेतन्द्र सराफ, डॉ. दिव्या सचदेव, स्मिता जैन, डॉ. अनामिका चौबे, कीर्ति वासवानी, सिटी फेमिली जेसी देवश मरोदिया, हरमेल सिंग, सुधीर झाबग, कौशल गांधी, जीतु सोनी, करन डागा, उत्कर्ष चौरसिया आदि उपस्थित रहे।

|

Related Articles

Back to top button