CGTOP36देश विदेश

मोबाइल फ़ोन को हैकर्स से बचाने के लिए जरूर अपनाएं ये टिप्स

 स्मार्टफोन हमारी जिंदगी का एक महत्वपूर्ण हिस्सा  बन चुका हैं, क्योंकि इस पर कॉल से लेकर ऑनलाइन शॉपिंग का कार्य बहुत ही सरलता से होता है। किन्तु जिस तरह से इसका उपयोग बढ़ रहा है उस लिहाज से आये दिन हैकर्स भी लोगों को अपना निशाना बना रहे हैं। अक्सर हैकर्स धोखे से आपकी अकाउंट डिटेल्स ले लेते हैं जिसके कारण आप ठगी का शिकार हो जाते हैं।  हम आपको कुछ आवश्यक टिप्स बता रहे हैं जो कि आपके फोन को हैकर्स के निशाने से बचने में बहुत ही सहायक होंगे।

सावधानी से करें ऐप डाउनलोड

अपने स्मार्टफोन में कभी भी किसी थर्ड पार्टी साईट से एप डाउनलोड ना कीजिए, ऐसा करना आपके लिए बहुत ही खतरनाक साबित हो सकता है।  क्योंकि अनेक बार इनमें कुछ ऐसे लिंक जो आपके फ़ोन डैमेज कर सकते हैं।  इसलिए हमेशा प्ले स्टोर एवं एप स्टोर से ही एप डाउनलोड कीजिए।

पावरफुल  पासवर्ड

अपने फोन में हमेशा मजबूत पासवर्ड का उपयोग कीजिए, कमजोर पासवर्ड अक्सर हैकर्स का शिकार बनते हैं। पासवर्ड में कभी भी अपने नाम एवं जन्मतिथि का उपयोग न कीजिए।

स्मार्टफोन को करें अपडेट

अपने फोन को वक्त-वक्त पर अपडेट करते रहिए, ऐसा करने से हैकर्स आपकी निजी सूचना को हैक करने में सफल नहीं हो सकेंगे। इतना ही नहीं फोन को अपडेट करने पर एंड्रॉयड सिक्योरिटी पैच संग अनेक सारे सुरक्षा फीचर्स मिलते हैं जोकि बहुत फायदेमंद होते हैं।

मैसेजिंग ऐप करें उपयोग

एक्सपर्ट मानते हैं कि मैसेजिंग एप का उपयोग करना सही रहता है, क्योंकि इन एप्स से यूजर्स का डेटा सुरक्षित रहता है एवं इनमें सुरक्षा फीचर्स भी प्राप्त होते हैं, जबकि साधारण मैसेज प्लेटफॉर्म पर ऐसा कुछ नहीं होता।

Whatsapp पर ऐसा करने से बचिए

Whatsapp या फिर कॉल पर कभी भी अपनी पर्सनल डिटेल्स पोस्ट न कीजिए, ऐसा करना आप पर भी काफी महंगा पड़ सकता है। अक्सर हैकर्स ऐसे ही लोगों की फिराक में रहते हैं जो अपनी निजी जानकारी को शेयर कर देते हैं। इसलिए ऐसा करने से बचिए।

Join us on Telegram for more.
Fast news at fingertips. Everytime, all the time.
प्रदेशभर की हर बड़ी खबरों से अपडेट रहने CGTOP36 के ग्रुप से जुड़िएं...
ग्रुप से जुड़ने नीचे क्लिक करें

Related Articles

Back to top button