CGTOP36छत्तीसगढ़

कमजोर इम्यूनिटी को बढ़ाने में ये फूड्स होंगे मददगार, कोरोना जैसी महामारी से लड़ने में करेंगे मदद

हेल्दी रहने के लिए हरी पत्तेदार सब्जियां, लगातार पानी पीना व अन्य तरीकों को फॉलो किया जाना जरूरी है. इन सब के बावजूद भी कमजोर इम्यूनिटी ( Immunity boosting tips ) की समस्या आपको तंग करती है, तो हम आपको कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जो इम्यून सिस्टम को मजबूत कर सकते हैं.

इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए इन फूड्स का करें सेवन
विशेषज्ञों के मुताबिक कोरोना जैसी गंभीर महामारी ज्यादातर मामलों में उन्हीं लोगों को अपनी चपेट में ले रही है, जिनकी इम्यूनिटी (Immunity boosting) कमजोर हो. इस दौर में हम सभी इम्यूनिटी के रोल को अच्छे से समझ गए हैं. कोरोना ही नहीं अगर हमारी इम्यूनिटी कमजोर है, तो भी हमें कई अन्य बीमारियां या स्वास्थ्य से जुड़ी परेशानियां अपनी चपेट में ले सकती है. कमजोर इम्यूनिटी के कारण कोल्ड या कफ (Cold and cough) होना आम बात है. इम्यून सिस्टम के सही न होने के पीछे कई कारण हो सकते हैं, इसमें गलत खानपान (Avoid junk foods) और खराब लाइफस्टाइल जैसी वजह भी शामिल हैं.

read also धमतरी -छत्तीसगढ़ शासन द्वारा देशी, विदेशी मदिरा दुकान को आज से 1 मार्च तक कुल 14 दिन तक बंद

वैसे हेल्दी रहने के लिए हरी पत्तेदार सब्जियां, लगातार पानी पीना व अन्य तरीकों को फॉलो किया जाना जरूरी है. इन सब के बावजूद भी कमजोर इम्यूनिटी की समस्या आपको तंग करती है, तो हम आपको कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जो आपकी काफी मदद कर सकते हैं. जानें इन फूड्स के बारे में

ब्रोकली
देखा जाए, तो बहुत कम लोग इस हेल्दी वेजिटेबल का सेवन करते हैं, जबकि विशेषज्ञ भी इसे डाइट का हिस्सा बनाने की सलाह देते हैं. इम्यूनिटी बूस्ट करने वाले तत्वों में विटामिन सी सबसे अहम होता है और कहते हैं कि एक कप ब्रोकली में संतरे के जितना विटामिन सी होता है. अगर आप रोजाना ब्रोकली नहीं खा सकते हैं, तो कम से कम हफ्ते में तीन बार इसे जरूर खाएं. आप इसकी सब्जी बनाकर या फिर स्टीम करके खा सकते हैं.

गाजर
ये एक जड़ वाली सब्जी है और इससे भी इम्यूनिटी को दुगनी तेजी से बूस्ट किया जा सकता है. दरअसल, गाजर में बीटा कैरोटीन होता है, जो एक समय बाद विटामिन ए में बदल जाता है. कहा जाता है कि विटामिन ए में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो शरीर से टॉक्सिन को बाहर निकालने का काम करता है.

अदरक
हेल्थ से जुड़ी कई समस्याओं को खत्म करने में अदरक कारगर मानी जाती है. इसमें मौजूद एंटी इंफ्लामेटरी गुण ठंड लगने जुड़ी कई परेशानियों को दूर करते हैं. इतना ही नहीं इसका सेवन करने से आपका इम्यून सिस्टम भी मजबूत हो सकता है. आप चाहे तो अदरक का काढ़ा बनाकर सही मात्रा में इसका सेवन कर सकते हैं.

शकरकंद
इसमें विटामिन ए, पोटेशियम जैसे कई अहम पोषक तत्व मौजूद होते हैं. विशेषज्ञों के मुताबिक इसका लगातार सेवन करने से इम्यूनिटी बूस्ट होती है और इससे विटामिन सी की कमी भी पूरी होती है. आप इसे उबालकर या भूनकर खा सकते हैं.

Join us on Telegram for more.
Fast news at fingertips. Everytime, all the time.
प्रदेशभर की हर बड़ी खबरों से अपडेट रहने CGTOP36 के ग्रुप से जुड़िएं...
ग्रुप से जुड़ने नीचे क्लिक करें

Related Articles

Back to top button