CGTOP36छत्तीसगढ़

प्रदेश के धान खरीदी केन्द्रों में बनेंगे शेडयुक्त चबूतरा, मुख्यमंत्री के निर्देश पर निर्माण की कार्रवाई शुरू

धान खरीदी शुरू होने से पहले चबूतरा निर्माण कार्य पूर्ण कराने के निर्देश, समर्थन मूल्य पर धान खरीदी के लिए तैयारी शुरू

राज्य में खरीफ विपणन वर्ष 2020-21 में समर्थन मूल्य पर धान खरीदी के लिए तैयारी शुरू हो गई है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने बारिश से धान को बचाने एवं किसानों की सुविधा के लिए प्रदेश के सभी धान खरीदी केन्द्रों में चबूतरा निर्माण कराने के दिए हैं। प्रदेश में संचालित सभी दो हजार 48 धान खरीदी केन्द्रों में कम से कम 4 चबूतरा शेडसहित बनाने के निर्देश दिए गए हैं।

मुख्यमंत्री के निर्देश पर खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग द्वारा मंत्रालय से राज्य के सभी कलेक्टरों को पत्र भेजकर धान उपार्जन केन्द्रों में अधोसंरचना निर्माण के संबंध में आवश्यक निर्देश जारी किए गए हैं। पत्र के अनुसार मुख्यमंत्री भूपेश बघेल द्वारा 10 सितम्बर को आयोजित मनरेगा की छत्तीसगढ़ ग्रामीण रोजगार गारंटी परिषद की बैठक में प्रदेश के सभी धान खरीदी केन्द्रों में न्यूनतम 4 चबूतरा निर्माण करने के निर्देश दिए गए हैं।

मुख्यमंत्री के निर्देशों के अनुरूप समर्थन मूल्य पर किसानों से धान खरीदी हेतुु उपार्जन केन्द्रों में चबूतरा निर्माण कराया जा रहा है। धान के सुरक्षित रखरखाव एवं भंडारण की व्यवस्था के लिए उपार्जन केन्द्रों में निर्मित चबूतरों पर शेड का निर्माण किया जाना है। राज्य के उपार्जन केन्द्रों में प्रथम चरण में कुल चबूतरा एवं शेड में से बस्तर जिले में 63 चबूतरों में शेड निर्माण किया जाएगा।

इसी प्रकार बीजापुर जिले में 62, दंतेवाड़ा में 6, कांकेर में 177, कोण्डागांव में 78, नारायणपुर में 15, सुकमा में 25, बिलासपुर में 93, जांजगीर चांपा जिले में 540, मुंगेली में 229, रायगढ़ में 325, बालोद में 351, बेमेतरा में 392, दुर्ग में 24, कवर्धा में 230, राजनांदगांव में 442, बलौदाबाजार में 486, धमतरी में 185, गरियाबंद में 157, महासमुंद में 461, रायपुर में 9, बलरामपुर में 48, कोरिया में 34, सरगुजा में 38 और सूरजपुर जिले में 112 चबूतरों पर शेड का निर्माण किया जाएगा।

Join us on Telegram for more.
Fast news at fingertips. Everytime, all the time.
प्रदेशभर की हर बड़ी खबरों से अपडेट रहने CGTOP36 के ग्रुप से जुड़िएं...
ग्रुप से जुड़ने नीचे क्लिक करें

Related Articles

Back to top button