CGTOP36स्वास्थ्य

Lifestyle – नाश्ता करे हेल्दी और टेस्टी, ट्राई जरूर करें ये ‘मूंग दाल चीला

बेसन का चीला तो आपने कई बार खाया होगा, लेकिन आज हम आपके लिए मूंग दाल के चीले की रेसिपी लेकर आए हैं। मूंग दाल का चीला बनाने में काफी आसान है और स्वाद में जबरदस्त होता है। सिर्फ कुछ ही मिनट में आप इसे बनाकर, हरी चटनी के साथ सर्व कर सकते हैं।

सामग्री :-

1 कप भीगी हुई मूंग दाल, हरी मिर्च, अदरक, जीरा, नमक स्वाद अनुसार, हल्दी पाउडर, हींग, अजवाइन और हरा धनिया।

बनाने की विधि :-

इस आसान रेसिपी को बनाने के लिए हरी मूंग की दाल को 5 घंटे के लिए पानी में भिगो दें। जब यह अच्छी तरह फूल जाए, तो इसका पानी निकाल लें और मिक्सर में पीस लें। ध्यान रखें, पेस्ट में दाल की गांठें न बनें और दाल अच्छी तरह पिस जाए। अब पिसी दाल में बाकी सारी सामग्री मिला लें और अच्छी तरह मिक्स करें।

अब एक चपटे नॉन-स्टिक पैन में तेल डालकर गरम करें। एक चम्मच दाल का पेस्ट पैन पर डालकर, चम्मच के पीछे की साइड से अच्छी तरह फैला लें। मिक्चर को चारों तरफ बराबर फैला लें ताकि चीला कहीं से मोटा कहीं से पतला न रहे। हल्का सा पकने पर चीले को पलट लें और दोनों तरफ से हल्का भूरा होने तक अच्छी तरह सेक लें।

मूंग दाल चीले के अनोखे फायदे :-

मूंग की में फाइबर, पोटेशियम, कैल्शियम, प्रोटीन होता है कैलिशियम और फास्फोरस का अच्छा स्रोत होता है और कैल्शियम हड्डियों को मजबूत बनाती है| कब्ज की समस्या होने पर मूंग की छिलके वाली दाल का सेवन बेहद लाभप्रद होता है, इसके सेवन से पेट साफ होने में मदद मिलती है।

लाल चटनी बनाने के लिए सामग्री :-

1 कप शेव, लाल मिर्च पाउडर और नमक

बनाने की विधि :-

सभी सामग्री को मिक्सी मे लेकर एक साथ पीस कर लाल चटनी तैयार कर लें और थोड़ा सा नींबू भी ऊपर से डाल दें। इसे मूंग दाल चीले के साथ सर्व करें।

चटनी के फायदे :-

अगर आप सोचते हैं खाने के साथ चटनी सिर्फ टेस्ट के लिए खाई जाती है तो आप पूरी तरह गलत हैं! क्योंकि चटनी भोजन के पाचन को आसान बनाती है, पेट में गैस बनने से रोकती है और अपच की समस्या भी नहीं होने देती। चटनी स्वाद से लेकर सेहत तक सबका ख्याल रखती है|

Join us on Telegram for more.
Fast news at fingertips. Everytime, all the time.
प्रदेशभर की हर बड़ी खबरों से अपडेट रहने CGTOP36 के ग्रुप से जुड़िएं...
ग्रुप से जुड़ने नीचे क्लिक करें

Related Articles

Back to top button