लाइफस्टाइल

डिलीवरी के बाद महिलाओं के वजन को ऐसे करें नियंत्रित, जानिए आसान टिप्स

जब एक महिला प्रेग्नेंट होती है तो उसके शरीर में काफी बदलाव होते हैं। प्रेग्नेंसी के इन नौ महीनों में उसके शरीर में हार्मोनल से लेकर मानसिक बदलावों को महसूस करना पड़ता है।

इसी के साथ अपनी कोख में नौ महीने तक एक जान को रखने से उसका वज़न भी काफी बढ़ जाता है। फिर जब डिलिवरी होती है तो उसके बाद महिला के शरीर का आकार भी काफी बदल जाता है। उसे स्ट्रेच मार्क्स पड़ते हैं और वज़न भी काफी बढ़ जाता है।

अधिकतर प्रेग्नेंसी में वज़न बढ़ने का कारण यह होता है कि इन नौ महीनों में उसे काफी हैवी डाइट दी जाती है और आम दिनों के मुकाबले दैनिक क्रिया में भी बदलाव आता है। नौ महीनों में खूब आराम करना होता है और सेहतमंद खाना खाना होता है।

इन तमाम कारणों से उसका वज़न डिलिवरी के बाद भी कम नहीं होता। तो बस..आज हम यह आर्टिकल उन सभी नई माताओं के लिए लेकर आएं हैं जिनका डिलिवरी के बाद वज़न बढ़ गया है और वो वज़न कम करना चाहती हैं। आप इन आसान टिप्स को अपनाकर अपना वज़न कम कर सकती हैं-

सबसे पहला और कारगार उपाय है व्यायाम करना। व्यायाम हर इंसान के अच्छे स्वास्थ्य के लिए बेहद ज़रूरी है। नियमित रूप से अगर आप व्यायाम करेंगी तो निश्चित तौर पर बच्चे के जन्म के बाद आपका वज़न कम होगा।

डिलिवरी के बाद आपका शरीर कमज़ोर होता है तो ध्यान रखें कि आप शुरुआत आसान और हल्के आसन से ही करें। आप जॉगिंग कर सकती हैं, वॉकिंग कर सकती हैं, स्विमिंग, एरोबिक्स भी आप कर सकती हैं।

इस बात का ध्यान रखें कि आपके शरीर में पानी की कमी ना रहे। इसके लिए आपको खूब पानी पीना चाहिए। आपको बता दें कि पानी से शरीर के टॉक्सिन दूर होते हैं और शरीर में गर्मी भी आती है जिससे कैलोरी बर्न होती है।

सुबह शाम आप हल्के गर्म पानी में नींबू और शहद डालकर पिएंगी तो आपकी चर्बी कम होगी।

|

Related Articles

Back to top button