लाइफस्टाइल

पीना शुरू कर दें लहसुन की चाय, होंगे ये बड़े फायदे

आप सभी ने सुना या पढ़ा ही होगा कि लहसुन खाने के फायदे बहुत अधिक होते हैं. जी हाँ, लहसुन खाने से शरीर को बड़े-बड़े फायदे होते हैं. ऐसे में कहा जाता है वजन और बीपी नियंत्रित करने में भी लहसुन का बड़ा योगदान होता है. वहीं लहसुन खाने का स्वाद भी बढ़ाता है. अब आज हम बताने जा रहे हैं आपको लहसुन से बनी चाय के बारे में, जिसे आप पिएंगे तो यह काफी फायदेमंद साबित हो सकती है. आज हम आपको बताते हैं आप कैसे बनाये चाय और क्या होते हैं इसके फायदे.

लहसुन की चाय कैसे बनाए- इसके लिए एक गिलास पानी उबालकर इसमें अदरक और लहसुन पीसकर मिलाएं. इसके बाद इसे 20 मिनट तक उबालें. वहीं जब पानी उबल जाए तो उसे ठंडा करके छान लें. इसके बाद उसमे ऑर्गनिक शहद और नींबू बहुत कम कम मात्रा में मिला ले. वैसे आप चाहे तो पुदीने की पत्ती भी डाल सकते हैं. लीजिये चाय तैयार है.

आप नहीं जानते होंगे लेकिन लहसुन की चाय पीने से डायबिटीज कंट्रोल में रहता है. इसी के साथ कोलेस्ट्रोल कम होता है, इससे डाइबिटीज कम करने में मदद मिलती है.

लहसुन की चाय ब्लड प्रेशर के मरीजों को फायदा पहुंचाती है. इससे खून पतला होता है और रक्तप्रवाह सुचारू रूप से चलने लगता है.

लहसुन की चाय पीने से मोटापा धीरे-धीरे भाग जाता है. जी दरअसल यह शरीर का मेटाबॉलिज्म भी बढ़ाता है और इससे अतिरिक्त वा भी पिघलती है.

लहसुन से बनी चाय के सेवन से शरीर के बैक्टीरिया मर जाते हैं इस कारण फूड प्वाइजनिंग भी नहीं होती है.

ध्यान रहे ज्यादा गर्मी में लहसुन की चाय पीने से रक्तस्त्राव की समस्या हो सकती है इस कारण अगर किसी की कोई सर्जरी होने वाली है, तो उससे पहले लहसुन का सेवन न करें.

Join us on Telegram for more.
Fast news at fingertips. Everytime, all the time.
प्रदेशभर की हर बड़ी खबरों से अपडेट रहने CGTOP36 के ग्रुप से जुड़िएं...
ग्रुप से जुड़ने नीचे क्लिक करें

Related Articles

Back to top button